पति को खिलाइए ये सुपरफूड्स, बेबी होगा स्वस्थ

दिल्ली : बच्चे की प्लानिंग पति और पत्नी मिलकर करते हैं। इसके लिए महिला और पुरुष दोनों का स्वस्थ रहना जरूरी होता है, डेटा-संचालित फर्टिलिटी केयर प्लेटफॉर्म ईआईवी वीमेन में सीईओ और सीओ-फाउंडर रितु सिंह का कहना है कि सफल फर्टिलाइजेशन के लिए एक पुरुष के स्पयर्म के उत्पादन में गुणवत्ता और उपयुक्त काउंट का होना बेहद जरूरी है। स्पफर्म की क्वालिटी अच्छी ना होने से प्रेग्नें्सी में प्रॉब्लम हो सकती है।

पुरुषों में फर्टिलिटी लेवल को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, मेडिकल, लाइफस्टाैइल और पर्यावरणीय। स्प।र्म काउंट माता-पिता बनने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन रूटीन लाइफ में कुछ खास बदलाव जैसे लाइफस्टावइल, वर्कआउट और नशीले पदार्थों के सेवन से बचना, कपल्सा के पेरेंट्स बनने के सपने को साकार करने में हेल्प करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स
एंटीऑक्सीडेंट शरीर में उत्पादित अणु होते हैं और पेकान, स्ट्रॉबेरी, आर्टिचोक, रसबेरी, गोजी बेरी, चुकंदर, और लाल गोभी जैसे फूड्स में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक यौगिकों द्वारा क्षतिग्रस्त होने से कोशिकाओं को बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट युक्त फूड्स स्पर्म के स्वास्थ व विकास और स्पिर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ये ड्राईफ्रूट है बेहद फायदेमंद, रोजाना खाने से होंगे ये फायदे

जिंक
जिंक पुरुषों में स्प र्म काउंट और गुणवत्ता में सुधार करने में हेल्प करता है और पुरुषों में इंफर्टिलिटी का कारण जिंक के लेवल का कम होना भी है। कई शोध अध्ययनों में फोलेट और जिंक के संयोजन स्पधर्म काउंट सहित समग्र स्पार्म हेल्थए को बढ़ाने वाला बताया गया है। रेड मीट और पोल्ट्री, ओस्ट्र, केकड़े और झींगा मछली जैसे जिंक से भरपूर फूड्स है।

कोएंजाइम क्यू10
कोएंजाइम यानी कोक्यू 10 के रूप में भी जानते है, एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है जो सभी जीवित कोशिकाओं के समुचित काम के लिए जिम्मेदार है। कोएंजाइम क्यू10 एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और उनमें बीफ और चिकन, मछली, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली और पिस्ता शामिल हैं।

ओमेगा 3
ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लेने से स्प र्म की गतिशीलता और काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। ओमेगा -3 युक्त फूड्स दही, पेय पदार्थ, अलसी और पौधों पर आधारित तेल और कैनोला तेल, सी फूड्स जैसे ट्यूना, सालमन, सार्डिन और हेरिंग में होता हैं।

अश्वगंधा
अश्वगंधा यानी विथानिया सोमनीफेरा एक हर्बल उपचार है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। शोध के मुताबिक अश्वगंधा वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

अखरोट
अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो स्पर्म काउंट बढ़ाने और स्पर्म क्वालिटी को बढ़ाने में हेल्पश करते हैं। अखरोट महिलाओं के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि वे प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन में मदद करते हैं और यूटरस में ब्लोड की आपूर्ति में सुधार करते हैं।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट पुरुष और महिला दोनों के स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट में एल-आर्जिनिन एचसीएल के रूप में जाना जाने वाला एमिनो एसिड शामिल है जो स्प्र्म काउंट और वीर्य की मात्रा में सुधार और वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।

केला
यह पुरुषों में फर्टाइल बनाता है, क्योंकि वे विटामिन ए, बी 1 और सी से भरपूर होते हैं, जो हेल्दीव स्पनर्म के उत्पादन और स्प र्म उत्पादकता बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें ब्रोमलेन नाम का तत्वध होता है जो एक दुर्लभ एंजाइम है जो स्पखर्म काउंट और गतिशीलता को बढ़ाने में हेल्पन करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता की हुंकार : नहीं होने देंगे एनआरसी

सागरदिघी (मुर्शिदाबाद) : राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर राजनीतिक बहस बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हुंकार भरते हुए आगे पढ़ें »

डीआरआई का रेड और नोटों की बारिश

कोलकाता : महानगर के डलहौसी इलाके के बेन्टिक स्ट्रीट में बुधवार की दोपहर बाद अचानक एक कामर्शियल बिल्डिंग से नोटों की बारिश होने लगी। घटना आगे पढ़ें »

ऊपर