वर्कआउट से पहले खाएं ये 5 फूड, रहेंगे और भी फिट

नई दिल्ली : सही खानपान को लेकर जागरूकता बेहद जरूरी है, हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है, जिसका उदेश्य अच्छी सेहत के लिए सही खान-पान के बारे में लोगों को जागरुक करना है। वर्काउट से पहले सही खान पान के बारे में जानकारी बेहद जरूरी है। खासतौर पर एक्सरसाइज से पहले पोषक तत्वों वाली चीजें खानी चाहिए, जिससे आपको वर्कआउट के लिए ताकत मिले और सेहत भी अच्छी हों।

5 ऐसे पोषक तत्व जो आप आप एक्सरसाइज से पहले ले सकते हैं:

केला: केला पौटेशियम युक्त होता है जो आपके मांसपेशियों की क्रिया के लिए जरूरी होता है। यह आपके शरीर को वर्कआउट के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेट भी देता है।
आम: यह एनर्जी लेवल बढ़ा देता है। इसमें विटामिन मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।
ओटमील और ब्लूबैरिज: इन दोनों को साथ लेने से बॉडी को प्रोटीन मिलता है जो वर्कआउट के दौरान आपकी मांसपेशियों को सपोर्ट करता है।
लो फैट चीज विथ एप्रीकॉट: इसमें दूध का प्रोटीन और छाछ प्रोटीन प्रोटीन होता है। दूध का प्रोटीन जहां एक ओर पचने में समय लगाता है, वहीं शरीर को लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है। इसके अलावा एप्रीकॉट विटामिन का अच्छा सोर्स हैं और दिल और हड्डियों के लिए फायदेमंद है।
अंडे और एवोकेडो: प्रोटीन के लिए आप अंडे खा सकते हैं, वर्कआउट के लिए आपको पूरी ऊर्जा भी मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर