स्किन के लिए भी फायदेमंद है चॉकलेट, ऐसे करें इश्तेमाल

नई दिल्ली : चॉकलेट खाना तो सभी को पसंद होता है, लेकिन यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें कई चीजें ऐसी होती हैं, जो त्वचा को लाभ पहुंचाती है। डार्क चॉकलेट में कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवानोल्स होते हैं, जिसके कारण यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। साथ ही यह सन डैमेज से भी बचाता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स न केवल आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं, बल्कि आपकी त्वचा के हाइड्रेशन के स्तर में भी सुधार करते हैं और त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे स्किन नेचुरली ग्लो करती है। डार्क चॉकलेट तनाव में राहत पहुंचाता है। तनाव कोलेजन के टूटने और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है। चॉकलेट फेस मास्क से आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकती हैं।

चॉकलेट व दालचीनी मास्क
अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है या बहुत एक्ने होता है तो आप इस मास्क को लगाएं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच कोको पाउडर, एक चुटकी दालचीनी और 1 बड़ा चम्मच आर्गेनिक शहद लें। मास्क बनाने के लिए एक बाउल में कोको पाउडर, दालचीनी और शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। चॉकलेट और शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और त्वचा को मुलायम और कोमल भी बनाते हैं।

चॉकलेट व मुल्तानी मिट्टी मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप कोको पाउडर, दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच नारियल का तेल लें। एक बाउल में सभी सामग्री को मिलाएं और अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी धो लें। इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं। नींबू का रस व दही त्वचा को चमकदार बनाएंगे। वहीं कोको पाउडर, नारियल तेल व मुल्तानी मिट्टी के साथ लगाने से आपकी स्किन रिजुविनेट होगी, क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंड से भरपूर होता है।

चॉकलेट व फ्रूट मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए 50 ग्राम पिघली हुई चॉकलेट, एक केला, एक कप तरबूज और एक कप स्ट्रॉबेरी लें और इसे ब्लेंड करें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं, यह मास्क बेहद हाइड्रेटिंग है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और स्वस्थ बनाता है। स्वस्थ त्वचा के लिए यह मास्क काफी अच्छा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

28 को शाह के साथ मंच साझा कर सकती हैं ममता

कोलकाता : आगामी 28 फरवरी यानी शुक्रवार काे ओडिशा के भुवनेश्वर में पूर्वांचल राज्यों की सुरक्षा काे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक आगे पढ़ें »

भाजपा शुरू करने जा रही है ‘भाजपा के बोलो’

मिदनापुर : तृणमूल के ‘दीदी के बोलो’ की तर्ज पर अब ‘भाजपा के बोलो’ अभियान की शुरुआत होने जा रही है। इस बारे में प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर