स्किन के लिए भी फायदेमंद है चॉकलेट, ऐसे करें इश्तेमाल

नई दिल्ली : चॉकलेट खाना तो सभी को पसंद होता है, लेकिन यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें कई चीजें ऐसी होती हैं, जो त्वचा को लाभ पहुंचाती है। डार्क चॉकलेट में कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवानोल्स होते हैं, जिसके कारण यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। साथ ही यह सन डैमेज से भी बचाता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स न केवल आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं, बल्कि आपकी त्वचा के हाइड्रेशन के स्तर में भी सुधार करते हैं और त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे स्किन नेचुरली ग्लो करती है। डार्क चॉकलेट तनाव में राहत पहुंचाता है। तनाव कोलेजन के टूटने और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है। चॉकलेट फेस मास्क से आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकती हैं।

चॉकलेट व दालचीनी मास्क
अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है या बहुत एक्ने होता है तो आप इस मास्क को लगाएं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच कोको पाउडर, एक चुटकी दालचीनी और 1 बड़ा चम्मच आर्गेनिक शहद लें। मास्क बनाने के लिए एक बाउल में कोको पाउडर, दालचीनी और शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। चॉकलेट और शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और त्वचा को मुलायम और कोमल भी बनाते हैं।

चॉकलेट व मुल्तानी मिट्टी मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप कोको पाउडर, दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच नारियल का तेल लें। एक बाउल में सभी सामग्री को मिलाएं और अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी धो लें। इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं। नींबू का रस व दही त्वचा को चमकदार बनाएंगे। वहीं कोको पाउडर, नारियल तेल व मुल्तानी मिट्टी के साथ लगाने से आपकी स्किन रिजुविनेट होगी, क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंड से भरपूर होता है।

चॉकलेट व फ्रूट मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए 50 ग्राम पिघली हुई चॉकलेट, एक केला, एक कप तरबूज और एक कप स्ट्रॉबेरी लें और इसे ब्लेंड करें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं, यह मास्क बेहद हाइड्रेटिंग है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और स्वस्थ बनाता है। स्वस्थ त्वचा के लिए यह मास्क काफी अच्छा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर