प्यूबिक हेयर को लेकर महिलाओं में कई धारणाएं है, ये हैं फायदें

नई दिल्ली : प्यूबिक हेयर को लेकर लोगों के मन में कई गलतफहमियां होती हैं। लोगों का मानना है कि ये इनफेक्शन से बचाते हैं या इन्केशन की संभावना बढ़ाते हैं, जिससे सेक्स पर इन का अनुकूल या प्रतिकूल असर होता है। इन्हें नहीं हटाया तो बढ़ते जाएंगे जो कि अनहाईजीनिक है। लोगों में इसे रखने और हटाने को लेकर दुविधा है।

प्यूबिक हेयर ग्रूमिंग
यहां के बालों को छोटा यानी ट्रिम करना तो पहले से चला आ रहा है, लेकिन 80 के दशक से खासकर महिलाओं में इसे लेकर बदलाव आया। 80 के दशक में विकसित और पश्चिमी देशों में फिल्म ग्लैमर इंडस्ट्री मंव बाल छोटे रखने या शेव करने की शुरुआत हुई।
बाद में आम से लेकर खास महिलाओं में यह चलन बढ़ा और अब तो प्यूबिक हेयर ग्रूमिंग से कॉस्मेटिक इंडस्ट्रीज को अच्छी खासी कमाई होने लगी है। ग्रूमिंग के लिए इन दिनों शेविंग, वैक्सिंग, लेजर और इलेक्ट्रोलिसिस तरीकों का इश्तेमाल किया जा रहा है।

प्यूबिक हेयर ग्रूमिंग महिलाओं में अधिक प्रचलित है। एक शोध में महिलाओं ने प्यूबिक हेयर ग्रूमिंग के ये फायदें बताएं :
– इससे साफसुथरा और अच्छा महसूस होता है।
– फैशन के लिए।
– सेक्सुअल रीजन से।
– बीच या स्विमिंग पूल में बिकिनी पहनने के लिए।

प्यूबिक हेयर ग्रूमिंग कितना फायदेमंद
दरअसल, कुदरत ने शरीर में जो भी दिया है उस के पीछे कोई न कोई कारण है। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, ग्रूमिंग के कारण होने वाली समस्या के चलते 2002 से 2010 के बीच अस्पताल के इमरजैंसी विभाग में जाने वाले रोगियों की संख्या में 5 गुना ज्यादा वृद्धि हुई है। प्यूबिक हेयर कुदरत का दिया प्राकृतिक सुरक्षा कवच हैं और इनके स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए।
बिकिनी एरिया के बाल शरीर के सब से ज्यादा नाजुक अंग को फ्रिक्शन या चोट से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही ये धूल और बैक्टीरिया को भी अंदर जाने से रोकते हैं।

सेक्सुअल रिलेशन  के  दौरान
कुछ अध्ययन कहते हैं कि सेक्स के दौरान फैरोमौंस नामक रसायन के प्रसार में प्यूबिक हेयर मदद करता है। यह रसायन पुरुष और महिला दोनों के हेयर फौलिकल्स ग्लाइंड्स की जड़ों में होता है। इस के अतिरिक्त सेक्स के दौरान प्यूबिक हेयर स्किन टु स्किन टच नहीं होने देते हैं, जिस से कुछ बैक्टीरिया जैसे हर्प्स के प्रसार की संभावना कम होती है। ये बाल पसीने से होने वाली स्मेल को भी रोकते हैं। महिला रोग विशेषज्ञों का कहना है कि प्यूबिक हेयर रखना और ना रखना आप पर हैं, लेकिन रखें तो इसकी साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान दें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sonakshi

रामायण से जुड़े एक आसान सवाल का जवाब न दे पायीं सोनाक्षी, जमकर हुईं ट्रोल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़पति के 11 वें वीकली एपिसोड 'कर्मवीर' में नजर आईं। इस एपिसोड में राजस्‍थान के आगे पढ़ें »

Azam Khan

आजम खान की दिगवंत मां के खिलाफ मामला दर्ज, फांसीघर की जमीन खरीद-फरोख्त का आरोप

  रामपुर : ‌उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के सांसद आजम खान पर आफत की बारिश रुकने का नाम ही नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर