अच्छे स्वास्थ के लिए केले और मूंगफली के इस रेसेपी को लीजिये सप्ताह में एक बार

नई दिल्ली : महिलाएं हेल्थ को लेकर कॉन्शस हो गई हैं। खासकर खान पान को लेकर और फिटनेस को लेकर। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने करीना कपूर के पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट लॉस में अहम भूमिका निभाई थी, रुजुता अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर हेल्दी फूड आइटम्स के बारे में जानकारी भी शेयर करती हैं। हाल ही में उन्होंने अच्छे बालों, स्किन और हार्मोन्स में संतुलन बनाए रखने के लिए स्पेशल डाइट बताई है, जिसमें भुना हुआ कच्चा केला और मूंगफली शामिल हैं।

केले और उबली हुई मूंगफली की स्पेशल रेसिपी
रुजुता दिवेकर मानती हैं कि केला और मूंगफली दोनों न्यूट्रिशन से भरपूर हैं और इन्हें हफ्ते में एक बार लेने से ये एनर्जी देने के साथ ही बीमारियों से सुरक्षा भी देते हैं। रुजुता कहती हैं कि ‘हफ्ते में एक बार कच्चे केले को तवे पर भूनकर खाएं और उबली हुई मूंगफली को नमक के साथ लें। मूंगफली को उबालते हुए उसमें नमक मिला लें। यह रेसिपी पांच तरीके से फायदेमंद है।

डाइजेशन में फायदेमंद
ज्यादातर महिलाएं रेडीमेड फूड या आसानी से बन जाने वाले फास्ट फूड लेती हैं, जिससे अपच की समस्या हो जाती है। पेट को हेल्दी रखने के लिए केला फायदेमंद है। दरअसल केला प्रोबायोटिक की तरह काम करता है, जिससे हाजमा बेहतर होता है और इससे ब्लड शुगर को संतुलित बनाए रखने में भी आसानी होती है।

उबली हुई मूंगफली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर
मूंगफली को उबालकर खाया जाए तो इनसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मिलते हैं। कच्ची मूंगफली या भुनी मूंगफली, दोनों से ही यह ऑप्शन बेहतर साबित होता है। यह स्किन को जवां रखता है।

मूड रहेगा अच्छा
अगर आपको मुड स्विंग होता है तो आप बनाना रेसेपी खाएं, क्योंकि इससे शरीर को विटामिन बी 6 मिलता है, जिससे उल्टी आने जैसे लक्षणों में आराम मिलता है और मूड भी अच्छा रहता है।

विटामिन ई का खजाना
कच्चा केला विटामिन ई और मूफा से भरपूर होता है। त्वचा, बाल और डाइजेशन सही नहीं रहता तो यह रेसिपी आप ट्राई कर सकती हैं।

पीएमएस में राहत
एंडोमेट्रियोसिस या पीएमएस से जूझ रही हैं या फिर जिनका प्रोलैक्टिन लेवल ज्यादा है, उन्हें ये दोनों चीजें लेने से काफी फायदा हो सकता है। आप इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना लें।

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