दिल की बीमारियों और कैंसर से बचने के लिए रोज खाइए एक सेब

नई दिल्ली : ‘एन एप्पल अ डे कीप्स द डॉक्टर्स अवे’, हमेशा से माना जाता रहा है कि रोजाना एक सेब खाने से आप आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नही पड़ती। सेब पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसे खाने से आपकी इम्यूनिटी इतनी स्ट्रांग होती है कि बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकती हैं।

सेब में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके बॉडी में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। यह तत्व ऑक्सिडेशन से हुए डैमेज को रिपेयर करते हैं। सेब पेक्टिन नामक डायटरी फाइबर का स्टोकर हाउस है और यह एक घुलनशील और चिपचिपा फाइबर है जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

कैंसर का रिस्क कम करता है
शोधकर्ता भी मानते हैं कि रोजाना एक सेब खाने से दिल की बीमारियों और कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। शोधकताओं ने पाया कि जो लोग अधिक फ्लेवोनाइड्स युक्त फूड्स खाते हैं, उनमें घातक बीमारियों से मरने का खतरा कम होता है। ऑस्ट्रेलिया की एडिथ कोवान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 53 हजार से अधिक लोगों के खान-पान के बारे में जांच की और 23 साल तक उन पर नजर रखी और पाया कि 500 मिलीग्राम एंटी-ऑक्सीडेंट यानि फ्लेवोनोइड्स का सेवन करने वाले लोगों में कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों से मौत पर खतरा एक दिन में कम हो गया।

फ्लेवोनाइड्स नेचुरल पदार्थों का एक समूह है जो फल, सब्जियों व अनाजों में पाया जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि सेब, संतरा, ब्रोकली और मुठ्ठीभर ब्लूबेरी खाने से व्यक्ति को कुल 500 मिलीग्राम से अधिक फ्लेवोनाइड्स प्राप्त होता है। रोजाना कुल फ्लेवोनोइड्स के 500 मिलीग्राम लेने वाले लोगों में कैंसर या हार्ट संबंधी डिजीज से संबंधित मौत का जोखिम सबसे कम पाया जाता है।
घर पर बनाएं चना मसाला पाउडर
शराब का सेवन और धूम्रपान दोनों सूजन को बढ़ाते हैं और ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन फ्लेवोनाइड्स से भरपूर फूड सूजन को कम करने और ब्ल्ड वेसल्स को हेल्दी रखने में मदद करते है जो खराब हार्ट डिजीज और कैंसर से संबंधित है। नेशनल कैंसर इंस्टीडट्यूट के अनुसार लंबे समय तक सूजन रहने के कारण डीएनए को नुकसान पहुंचता है।
अगर आप कैंसर और दिल के रोगों से बचना चाहती हैं तो अपनी डाइट में रोजाना 1 सेब या फ्लेवोनाइड्स से भरपूर फूड का सेवन जरूर करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली के दो स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू, 50 प्रतिशत खिलाड़ियों को ही अनुमति

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली में दो स्टेडियमों को खोल दिया है। जवाहरलाल नेहरू और आगे पढ़ें »

टाइगर वुड्स ने गोल्फ खेलकर एक दिन में 152 करोड़ जुटाए

न्‍यूयार्क : कोरोनावायरस से जंग लड़ने के लिए एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट किया गया। इसमें अमेरिका के टाइगर वुड्स, पेटन मैनिंग की जोड़ी भी शामिल आगे पढ़ें »

ऊपर