दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से बचाव के ये हैं उपाय

नई दिल्ली : चीन में फैलने के बाद कोरोना वायरस के अब तक भारत में भी तीन मामले सामने आए हैं, जबकि कई लोगों को निगरानी में रखा गया है। कोरोना वायरस बड़ी तेज़ी से दुनियाभर में फ़ैल रहा है, लेकिन ऐसे में सावधानी जरूरी है। इससे सुरक्षा के कुछ उपाय हैं, जो रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ( सीडीसी ) ने जारी की है, जिसकी मदद से आप फ्लू और नॉवेल कोरोना वायरस के लक्षणों से सुरक्षित रह सकेंगे।

फटे होंठों की समस्या हल्के में ना लें, हो सकती है कोई बीमारी, ये है घरेलू उपचार

ये है उपाय
फ्लू या लगना बहुत आसान है, यदि आपने किसी वस्तु या सतह को छूआ है, जिसे किसी संक्रमित व्यक्ति ने छुआ हो। अपने हाथ दिन में कई बार धोएं, नाक, मुंह और आखों को ढक कर रखें ताकि इंफेक्शन दूर रहे। साथ ही दरवाज़े के हैंडल, फोन्स और ऐसी ही किसी भी चीज़ को छूने के बाद हाथों को ज़रूर धोएं।

मास्क काफी नहीं
सर्जिकल मास्क का उपयोग संक्रमण के जोखिम को रोक या काट सकता है, यह सच नहीं है। मेडिकल मास्क के उपयोग से इस इंफेक्शन का जोखिम भले ही कम हो जाए, लेकिन ये इसका उपाय नहीं है। डॉक्टर्स का कहना है कि एन95 मास्क इस्तेमाल करें।

इन आसान तरीकों से कम करें मोटापा

संक्रमण वाली जगहों पर न जाएं
दुनिया भर के देशों ने संक्रमण के जोखिम को फैलने से रोकने के लिए सख्त जांच और दिशानिर्देश लागू कर दिए हैं। ऐसे में आप ये कर सकते हैं कि उन देशों की यात्रा करने से बचें, जहां कोरोना वायरस के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

aries-daily-horoscope

मेष राशिफल 7 जून से 13 जून

आगे पढ़ें »

cancer-daily-horoscope

कर्क राशिफल 7 जून से 13 जून

कर्क राशिफल #tab_container_55207 { overflow:hidden; display:block; width:100%; border:0px solid #ddd; margin-bottom:30px; } #tab_container_55207 .tab-content{ padding:20px; border: 1px solid #e6e6e6 !important; margin-top: 0px; background-color:#ffffff !important; color: #000000 !important; font-size:16px !important; font-family: Open Sans !important; border: 1px solid #e6e6e6 !important; } #tab_container_55207 .wpsm_nav-tabs { आगे पढ़ें »

ऊपर