3 महीने सर्दियों में पीजिए आंवला, पूरे साल रहिए स्वस्थ

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में लोग स्वस्थ रहते है और सबसे ज्यादा बीमारियां भी सर्दियों में ही परेशान करती है। चाहे नॉर्मल सर्दी-जुकाम हो या जोड़ों में दर्द, लेकिन इस मौसम में आपको हेल्दीे रखने वाली चीजें बहुत ज्या‍दा मात्रा में मिलती है। स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने आहार में बदलाव कीजिये। इनमें हरी सब्जियों से लेकर फल विशेषरूप से आंवला शामिल हैं। इनका सेवन सर्दियों में 3 महीने करने से भी आप पूरे साल स्वस्थ रह सकती हैं।

आंवला अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है और इसके जूस को हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसे महिलाओं की डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंीकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स जैसे पोषक तत्वो बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है। आंवले को 100 रोगों की एक दवा है और आंवले की तुलना अमृत से की जाती है। इसका जूस भी फायदेमंद है। शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी ने बताया कि रोजाना सिर्फ 2 चम्मफच आंवले का जूस गुनगुने पानी में लेने से महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। सिमरन सैनी का कहना है कि आंवले का जूस विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी इम्यूानिटी में सुधार करता है। सर्दियों में सर्दी और खांसी से बचाता है। आंवला में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और प्रदूषण के प्रभाव से सुरक्षा देता है। यह विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोहइंग रखते है। जूस वजन भी कंट्रोल करने में मददगार है।

मोटापा अक्सर स्लोै या सुस्त मेटाबॉलिज्मस के कारण बढ़ता है, आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्से और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्म़ को स्वस्थ और एक्टिव रखने में मदद करता है। यह विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करता है और इस तरह आपको पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जो अक्सर किसी को भी मोटा महसूस कराते है।

हडि्डयां होती है मजबूत
बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती हैं, लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती है। इस जूस को नियमित रूप से पीने से ऑस्टियोक्लास्ट होता है, जो कोशिकाएं हड्डियों को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

त्वचा होती हैं जवां
आप चेहरे पर नेचुरल ग्लोल और जवां त्वहचा चाहती हैं तो रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें और देखें कि आपकी त्वचचा पर कैसे निखार आता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह जूस त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्सज और उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले धब्बोंो को रोकता है। सेवन से त्वचा में एक नेचुरल ग्लों आता है। आंवला बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करके आपको फ्रेश, हेल्दीऔ, यंग और ग्लोउइंग स्किन देता है।

आंवलें से बढ़ती है इम्यूनिटी
आवंले में मौजूद विटामिन सी आपको बैक्टीुरिया और फंगल इंफेक्शलन से लड़ने की ताकत देता है। आंवले का जूस पीने से शरीर में इम्यूूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं। आंवला बॉडी में मौजूद टॉक्सिरन को बाहर निकाल देता है, जिससे आप सर्दी-जुकाम, अल्सेर और पेट के इंफेक्शरन से बचे रह सकते है।

इसमें मौजूद कुछ मिनरल्स और विटामिन दोनों ही पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं। महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की प्रॉब्लमम्सल जैसे अनियमित पीरियड्स, पेट व कमर में दर्द, ज्याकदा ब्ली डिंग आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आंवला का जूस बेहद फायदेमंद है। रोजाना आंवले का जूस पीने से इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल पीरियड्स से जुड़ी समस्यलओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इससे बालों, हार्ट, डायबिटीज और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अपना कर्तव्य नहीं निभा रही हैं सीएम – मुकुल

कोलकाता : भाजपा के वरिष्ठ नेता व राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मुकुल राय ने बंगाल में कैब के विरोध में हो रहे प्रदर्शन पर कहा आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

मुख्यमंत्री अपने कर्तव्य को निभाएं : राज्यपाल

कोलकाता : राज्यभर में नागरिकता संशोधित कानून (कैब) के विरोध में किए जा रहे प्रदर्शन और हिंसा के बीच ही राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर