स्वस्थ शरीर और बेहतर इम्यूनिटी के लिए कीजिए पावर योगा

नई दिल्ली : हर कोई बीमारियों से दूर रहना चाहता है, इसके लिए जरूरी है की शरीर को स्वस्थ रखा जाए। कम समय में योग करने के लिए इन दिनों चलन में है पावर योग। इस इन दिनों सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोगों के बीच भी काफी पसंद किया जा रहा है।

क्या होता है पावर योगा
दरअसल योग में सूर्य नमस्कार और कुछ अन्य खास आसनों को मिलाकर पावर योग बना है। आम तौर पर इसे ‘जिम योगा’ भी कहा जाता है। पावर योगा में ऐसे आसन शामिल हैं, जिनमें पूरे शरीर की एक्सारसाइज एक साथ होती है। यह आसन हार्ट रेट को बढ़ाकर कैलोरी कम करने में मदद करता है, इससे शरीर की एक्ट्रा चर्बी खत्म होने लगती है शरीर फ्लेक्सिबल होता है। इससे वजन भी तेजी से कम होने लगता है और हडि्डयां भी मजबूत होती है। पावर योगा वर्कआउट की तरह है, जिसमें कई एक्सारसाइज शामिल हैं। इसमें योग की तरह बहुत से नियमों को पालन नहीं किया जाता और ना ही इसे रोज करने की जरूरत होती है।

फायदे
वजन को तेजी से कम करने के साथ शेप में लाया जा सकता है। इससे बीमारियां दूर होती हैं, पावर योगा से कई तरह की बीमारियों जैसे अस्थेमा, डायबिटीज, हार्ट से राहत मिलती है। इससे करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और स्ट्रेस भी दूर रहता है। इसे करने से नींद अच्छी आती है और दिमाग शांत रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम में बेटे शुभेन्दु के लिए प्रचार करेंगे शिशिर अधिकारी

खड़गपुर/कांथी: पूर्व मिदनापुर जिले के नंदीग्राम विधानसभा केंद्र में भाजपा उम्मीदवार शुभेन्दु अधिकारी के पक्ष में उनके पिता तथा कांथी से टीएमसी के निर्वाचित सांसद आगे पढ़ें »

कुंवारी स्त्रियों को शिवलिंग छूने की इजाज़त क्यों नहीं? जानिये ये सत्य, आज और अभी!

कोलकाताः हिंदू धर्म के अनुसार शिव लिंग की पूजा करना अच्छा माना जाता है और सिर्फ भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में जहाँ-जहाँ हिंदू आगे पढ़ें »

ऊपर