स्वस्थ रहने के लिए इन 6 बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली : स्वस्थ शरीर से जीवन का हर सुख लिया जा सकता है। सुख-सुविधा के कितने ही साधन क्यों न हो, लेकिन आपका शरीर स्वस्थ नहीं है तो आपके लिए सारी सुविधा बेकार है। बदलती लाइफस्टाइल, खान-पान की गलत आदतों और लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण लोगों के स्वास्थ खराब हो रहे हैं। आजकल लोग स्वस्थ रहने के उपाय खोज रहे हैं।

आंखों की केयर
आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहती हैं तो सोने से पहले पैर के तलवे में तेल से मालिश करें। इससे आंखों की रोशनी तेजी होती है और इसके लिए आप सरसों के तेल का इस्तेथमाल कर सकती हैं।

फैटी फूड्स से बचें
लीवर की देखभाल करनी हैं तो बहुत ज्याहदा फैटी फूड खाने से बचें। फैट शरीर के किसी भी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन अगर लीवर तक पहुंच गया तो मुश्किलें काफी बढ़ जाती हैं। लीवर हेल्दीह रखना है तो उन चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं, जिनमें फैट की मात्रा अधिक हो जैसे ज्या दा ऑयली खाना, ज्यादा तेल मसाले से बने पदार्थ, चाइनीज फूड आदि।

किडनी की देखभाल
किडनी शरीर का प्रमुख अंग है जो ब्लाड को साफ करके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकालता है और किडनी के स्वास्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। किडनी को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो दिन के समय बहुत सारा पानी पिएं, रात के समय कम पीनी पिएं। दरअसल जब आप सो रहे होते हैं तो अधिक पानी से किडनी पर प्रेशर पड़ता है। इसलिए रात को सोने से पहले ब्लैौडर को पूरी तरह से खाली कर लें।

गले की देखभाल
गला खराब रहता है तो आप काली मिर्च का सेवन करें, क्योंकि काली मिर्च आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित है। गले में खराश होने पर तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीएं, इससे बहुत फायदा मिलता है। काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में काली मिर्च के कुछ दाने और तुलसी की कुछ पत्तियां उबाल लें और इस काढ़े को पिएं। रात को सोने से पहले इस काढ़े को पीने से ज्यादा फायदा होता है।

आंतों का स्वास्थ
आतों को स्वस्थ रखने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टेम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। डाइजेस्टिव सिस्टकम को मजबूत रखने के लिए मसालेदार खाने की बजाय मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें।

अपेंडिक्स की समस्याज का इलाज
अपेंडिक्स से जूझ रहे हैं तो अपने डाइट में नींबू पानी को शामिल करें। नींबू दर्द, अपच और कब्जस से राहत दिलाता है। साथ ही विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इम्यूीनिटी भी बढ़ाता है, नींबू में शहद‍ मिलाकर आप इसे ले सकती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड-19 : रीजिजू ने खिलाड़ियों को व्यस्त रखने की पहल की समीक्षा की

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कोविड-19 महामारी के कारण 21 दिन के लॉकडाउन (राष्ट्रव्यापी बंद) के मद्देनजर मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण आगे पढ़ें »

प्रतिभा तलाशना मेरा काम था, युवा विराट कोहली में गजब की प्रतिभा थी : वेंगसरकर

नयी दिल्ली : दिलीप वेंगसरकर को प्रतिभाओं को तलाशने के मामले में भारत के सबसे अच्छे चयनकर्ताओं में से एक माना जाता है जिन्होंने पहली आगे पढ़ें »

ऊपर