सोशल डिस्टेंसिंग के दौरान समय का इस तरह कीजिए सही इश्तेमाल

नई दिल्ली : विश्व में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते कई देश लॉकडाउन में हैं, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। यह जानलेवा महामारी फैलती जा रही है और संक्रमण की रोकथाम के लिये सोशल डिस्टेंदसिंग का पालन करने की सलाह दुनिया में हर कोई दे रहा है। इन सात तरीकों से आप भी घर में सुरक्षित रह कर सोशल डिस्टन्सिंग के समय का बेहतर उपयोग कर सकते हैं:

स्थिति का लाभ उठाएं
नई भाषा सीखना, कोई वाद्ययंत्र बजाना, डांस एवं कुकिंग जैसी कईं चीज़ें हैं, जिन्हे आप घर पर सोशल डिस्टें सिंग का पालन करते हुए सीख सकते हैं। नया हुनर सीखना हमारी दिनचर्या में आमतौर पर संभव नहीं हो पता, इसलिये कुछ नया सीखने के लिये इस समय का उपयोग करें और अपनी प्रतिभाओं को निखारें।

ऐक्टिव रहें
हम में से ज़्यादातर लोग पूरी तरह से अपने घरों में हैं, इसलिये संभावित है हमारा दिन आलस से भर सकता है (यदि आप घर से काम नहीं कर रहे हों) । ऐसे में शारीरिक और मानसिक तौर पर ऐक्टिव रहना बहुत जरूरी है। होम क्वारंटीन में थोड़ी कसरत करने से आप स्वस्थ और सही आकार में रहेंगे और महामारी से लड़ने की चिंता से भी राहत मिलेगी।

दूसरों के साथ संपर्क में रहें
अभी हम बाहर निकलकर अपने प्रियजनों से नहीं मिल पा रहे हैं, जो की हमारा स्वाभाविक तरीका था, लेकिन उनके संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। वीडियो कॉल्स और दुसरे डिजिटल माध्यम आपको दोस्तों के साथ जुड़ने का अनोखा अवसर देते हैं, साथ ही इस से सोशल डिस्टेंससिंग भी बनी रहती है। अपने परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों को वीडियो कॉल करें और जानें कि वे क्या कर रहे हैं।

जरूरी सामान और ग्रोसरी की ऑनलाइन खरीदारी करें
घर के जरूरी सामान के लिये बाहर निकलने की अनुमति है, लेकिन जोखिम क्यों लेना? ऐसे कई ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म्स हैं, जो आपको घर तक सामान पहुंचाने की सेवा देते हैं। चीजों के उत्पादन और पैकेजिंग के लिये स्वच्छता और सुरक्षा के कठोर उपाय किये जा रहे हैं, डिलीवरी देने वाले भी यही उपाय कर रहे हैं, ज़ीरो-टच डिलीवरी हो रही है और ऑर्डर की पैकिंग सैनिटाइज्ड बैग्स में हो रही है, तो आप जरूरी चीजों की आपूर्ति को लेकर आश्वस्त हो सकते हैं।

वेब सीरीज का आनंद उठाएं
यह उन वेब सीरीज को देखने का बिलकुल सही अवसर है, जो आप देखना चाहते थे लेकिन समय नहीं मिलता था। अब ये समय उन सीरीज को देखने में बिता सकते है। कई ऐसे प्लेटफॉर्म्स भी हैं, जिनमें आप आपके मित्रों के साथ मिलकर भी शोज देख सकते हैं।

समाचारों से ब्रेक लें
कोविड-19 प्रकोप के सम्बंध में जानकारी रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी इसका आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर असर हो सकता है। लगातार ऐसी खबरों को ना देखें और बीच में थोड़ा ब्रेक भी लिया करें जिससे इस कठिन समय में आपका दिमाग शांत रहेगा।

मदद का हाथ बढ़ाना
इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में जरूरतमंदों को भोजन और कुछ जरूरी सामान दान करें। हममें से ज़्यादातर लोग भाग्यशाली हैं, जिन्हें खान-पान में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा, लेकिन हमारे समाज में कई ऐसे लोग भी हैं जिनको इस लॉकडाउन में पर्याप्त भोजन तक नहीं मिल पा रहा, उन्हें न भूलें और उनकी मदद करें।

हम सभी को इस लॉकडाउन के समय आपस में जुड़े रहने के नई तरीके विकसित करने चाहिए। साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य के दिशा-निर्देशों का पालन भी आनंद लेते हुए करना चाहिये । अंततः, सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे डिलीवरी बॉयज, घरेलू मदद, स्वास्थ्यकर्मी, डॉक्टर और पुलिस के प्रति आभार जताएं, जो इस अप्रत्याेशित स्थिति में हमें लगातार सेवा प्रदान कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष : तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

रामगढ़ : झारखंड जो नाम से ही जंगल -झाड़ का एहसास देता है, जो वनों की भूमि है उस प्रदेश में कई ऐसे पुरोधा भी आगे पढ़ें »

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

ऊपर