सर्दियों में भी अच्छे रहेंगे आपके बाल, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : सर्दियों में बालों कि देखभाल एक बड़ी समस्या है, अक्सर सर्दियों के मौसम में बाल नॉर्मल से ज्यारदा झड़ने लगते है । ऐसा इसलिए होता है, क्योंएकि ड्राई बाल बालों के स्कैयल्पम से नमी को सोख लेते है। जिससे बालों के फॉलिकल्स कमजोर हो जाते है और बाल टूटने लगते हैं, लेकिन कुछ आसान से टिप्स से आप अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं।

ऑयल मसाज
बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऑयल सबसे सही तरीका है, इससे स्कैाल्प को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद मिलती है। ऑयल मसाज से बालों और स्कैसल्पे की खोई हुई नमी को रिस्टोकर करने में मदद मिलती है। यह बालों को प्रोटीन और फैटी एसिड प्रदान करता है जो सर्दियों के दौरान ड्राई एयर से करने में हेल्पह करता है। बालों की नेचुरल नमी को बनाए रखने के लिए आप ऑलिव, बादाम, जोजोबा और नारियल के तेल में से अपनी पसंद के किसी भी तेल से मसाज कर सकती हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में मसाज करें।

पीरियड्स में महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बदलाव, पहचानिए अपनी शक्ति

हेयर मास्क
फेस की तरह ही बालों को भी मास्क की जरूरत होती है। एक डीप कंडीशनिंग मास्क आपके बालों और स्कै ल्पा की गहराई से सफाई करके उसे हाइड्रेट करता है और बालों को ड्राईनेस और टूटने से बचाता है। आप घर में ही अंडे और दही को मिक्सा करके हेयर मास्का बनाकर अपने बालों में लगा सकती हैं।

सर्दियों के लिए स्पे‍शल शैंपू
शैंपू का बालों पर काफी प्रभाव होता है, यह बालों को ड्राई करता है। ऐसे में गर्मियों और सर्दियों के शैंपू को अलग अलग इश्तेमाल करें। गर्मियों के शैंपू सर्दियों में फायदेमंद नहीं होंगे। इसलिए सर्दियों में माइल्ड शैंपू और कंडीशनर चुनें जो आपके बालों को ड्राई होने से बचाते हैं।

फोर्टिस के डॉक्टरों ने किया दुर्लभ ट्यूमर का इलाज, महिला ने तीन साल बाद किया भोजन

गर्म पानी से बाल धोने से बचें
इस मौसम में नहाने के लिए लोग गर्म पानी का इस्ते माल करते हैं, लेकिन बालों को साफ करने के लिए कभी भी तेज गर्म पानी का इस्तेहमाल न करें। तेज गर्म पानी बालों की जड़ों को कमजोर करते हैं और नमी ख़त्म कर देते हैं, जिससे बाल ज्या दा झड़ने लगते हैं। ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेलमाल करें।

बाल सुखाने के लिए हीटिंग टूल्स का बहुत इश्तेमाल ना करें, इससे बाल झड़ने लगते हैं। जी हां कर्लर या स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्स बालों की नमी खत्म करते हैं, जिससे बाल ड्राई हो जाता है और बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों के दौरान हीटिंग प्रोडक्टख के इश्तेमाल से बचें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rahul

भारत में निवेश करने से डरते हैं दुनिया के बड़े निवेशकः राहुल गांधी

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। राजस्थान के जयपुर आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री मोदी के बाद ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ में आयेंगे रजनीकांत

चेन्नई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद सुपरस्टार रजनीकांत अब डिस्कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्स के मशहूर शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ में नजर आयेंगे जिसकी आगे पढ़ें »

ऊपर