लौंग के पानी के हैं अनगिनत फायदें, इन बीमारियों में है फायदेमंद

नई दिल्ली : हर्ब के फायदों से हम सभी वाकिफ हैं। हमारी किचन में बहुत सारे ऐसे हर्ब मौजूद हैं जो खाने में स्वाईद बढ़ाने के साथ स्वस्थ भी रखते हैं। इन्हींह हर्ब में से एक लौंग भी हैं। लौंग कि गिनती गर्म मसालों मे की जाती है, जो खाने में स्वाीद बढ़ाने के साथ बीमारियां भी दूर करता है। लौंग के तेल के साथ ही लौंग के पानी के भी फायदें हैं। इसे रोजाना सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर रह सकती हैं।

लौंग के पानी के फायदें
आयुर्वेद के मुताबिक लौंग एक उपयोगी मसाला, माउथ फ्रेशनर और औषधि है। इसके फूल को सुखाकर उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेकमाल गले, फेफड़े, दांतों की समस्याधओं के लिए किया जाता है। लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल के कारण होता है, यही तत्व इसमें होने वाली एक खास तरह की गंध को पैदा करता है। और बहुत सारे हेल्थज बेनिफिट्स देता है। उल्टी, पेट की समस्या, स्ट्रेस, पार्किंसंस, बदनदर्द में लौंग का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है।

लौंग का पानी बनाने का तरीका
5 लौंग को एक गिलास गर्म पानी में रात को डालकर रखें। सुबह इसे सेवन से पहले अच्छे से निचोड़कर छान लें। थोड़ा थोड़ा पीएं। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, इसलिए इसका रोजाना सेवन किया जा सकता है ।

बीमारियों में फायदे
यह नर्व को शांत करता है और पार्किंसंस रोग को दूर करने में मदद करता है। पार्किंसन रोग सेंटर नर्वस सिस्ट।म का एक ऐसा रोग है, जिसमें रोगी के बॉडी पार्ट कंपन करते रहते हैं। पार्किंसन के लक्षणों की शुरुआत धीरे-धीरे होती है। आजकल की लाइफस्टाजटल के चलते लगभग हर किसी को स्ट्रेस ने घेर रखा है। खासतौर पर महिलाओं को स्ट्रेोस बहुत ज्या दा होता है, क्योंलकि उन्हें घर और बाहर दोनों की दोहरी जिम्मे दारियां निभानी होती है। ऐसी महिलाओं को लौंग का पानी पीना चाहिए, क्यों्कि यह स्ट्रेस को दूर करता है इसलिए डिप्रेशन, तनाव और नींद की समस्या में लाभदायक है।

खान-पान में गड़बड़ी के चलते डाइजेशन में समस्या बढ़ी है। लोग पेट संबंधी समस्या से परेशान हैं, ऐसे में लौंग का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है।पाचन क्रिया, उल्टियां आने, मोर्निंग सिकनेस, मोशन सिकनेस में भी यह फायदेमंद है। लौंग दर्द में फायदेमंद होता है। साथ ही गम्स की समस्या को दूर करता है औऱ दांतों की सनसनाहट और दर्द के अलावा गले की समस्या में भी लौंग का पानी अच्छा होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

केशपुर में वोट लूटे नहीं जाते तो भाजपा की जीत होतीः शुभेंदु

मिदनापुर: एक समय तृणमूल के हेवीवेट नेता माने जाने वाले राज्य के मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी तृणमूल से नाता तोड़ने के बाद भाजपा के होकर आगे पढ़ें »

voter card

तनिक भी मिली लापरवाही तो गिरेगी गाजः चुनाव आयोग

कानून व्यवस्था की रिपोर्ट से असंतुष्ट कहा नहीं मानी आयोग की बात तो कड़ी कार्रवाई सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः चुनाव आयोग ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को आगे पढ़ें »

ऊपर