ये ड्राईफ्रूट है बेहद फायदेमंद, रोजाना खाने से होंगे ये फायदे

नई दिल्ली : हमारे आस-पास बहुत सारी ऐसी चीजें मौजूद है, जो स्वास्थ के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन उनके बारे में हमें सही जानकारी नहीं होता। पिस्ता का नाम सभी ने सुना होगा लेकिन इसके खाने के फायदे कम ही लोग जानते होंगे, रोजाना सिर्फ 5 पिस्ता खाने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बची रह सकती हैं।

पिस्ता एक प्रकार का मेवा होता है जो टेस्टीे होने के साथ-साथ पोषक तत्वोंी से भरपूर भी होता है और स्वादिष्ट भी। इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन न केवल आपके कोलेस्ट्रॉ ल को कंट्रोल में और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है, बल्कि यह आपकी स्किन को भी ग्लो इंग बनता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
आयुर्वेद के जानकारों का कहना है कि पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है और इसमें मौजूद जरूरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा का निखार और स्निग्धता बनाए रखता है, इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता, विशेषरूप से जोड़ों में, के लिए यह फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। इससे झुर्रियों में भी कमी आती है और बालों को झड़ने से भी बचाता है। इसके लिए आपको रोजाना सुबह उठकर 5 से 10 पिस्ता चबाकर खाना होगा।

आपके शरीर में यदि कोलेस्ट्रॉल का लेवल लगातार बढ़ रहा है, तो आप रोजाना दिन में 5 पिस्ता का सेवन करें। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य हो जाएगा। डायबिटीज में भी पिस्ता फायदेमंद है, रोजाना इसे खाने से दिल की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इससे इम्यू निटी बढती है और यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। अगर आप रेगुलर पिस्ता खाती हैं तो आपके बाल लंबे, मजबूत और सुंदर बने रहेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता और ओवैसी में ठनी

नई दिल्ली/कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की 'अल्पसंख्यक कट्टरता' को लेकर दी गई हिदायत पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) नेता असदुद्दीन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

फिर नहीं मिला हेलिकॉप्टर, राज्यपाल सड़क मार्ग से जाएंगे मुर्शिदाबाद

कोलकाता : राजभवन और राज्य सरकार के बीच चल रही खींचतान में हेलिकॉप्टर विवाद तुल पकड़ता जा रहा है। एक बार फिर राज्यपाल जगदीप धनखड़ आगे पढ़ें »

ऊपर