फोर्टिस के डॉक्टरों ने किया दुर्लभ ट्यूमर का इलाज, महिला ने तीन साल बाद किया भोजन

नई दिल्ली: फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने बार बार होने वाले दुर्लभ ट्यूमर एम लोब्लास्टोमा को ठीक करने के लिए 27 वर्षीय इराकी महिला की सर्जरी की। सर्जरी के बाद महिला ने 3 साल बाद खाना खाया। मरीज के निचले जबड़े से 3.3 सेमी आकार का ट्यूमर निकाला गया। टीम का नेतृत्व फोर्टिस वसंत कुंज अस्पताल के ब्रेस्ट, हेड एंड नेक ऑन्कोलॉजी सर्जरी के प्रमुख डॉ मनदीप एस मल्होत्रा ने किया।

राशा मोहम्मद के निचले जबड़े में दाहिनी तरफ इस दुर्लभ ट्यूमर ने फिर से असर डाला, जिसके कारण  चेहरा बिगड़ गया था। शुरुआत में मरीज का उस के देश में ही इलाज किया गया था, जहां ट्यूमर को अलग किया गया था और जबड़े के अंतर को पाटने के लिए एक रीकन्स्ट्रक्शन प्लेट लगाई गई थी। हालांकि कुछ समय के बाद ट्यूमर फिर से आ गया और निचले जबड़े के खराब होने के कारण भोजन को ठीक से चबाने और खाने में मुश्किल होने लगी। ठोड़ी के हटने से चेहरे का दाहिना हिस्सा लटका हुआ दिखाई देने लगा था। जब मरीज फोर्टिस अस्पताल में आया तो ट्यूमर को तुरंत हटाने और जरूरी कॉस्मेटिक बदलाव के ज़रिए विकृत जबड़े को ठीक करने तथा दांतो के सही करने की योजना बनाई गई। इलाज के बाद वह अब पूरी तरह से ठीक है और आसानी से भोजन कर सकती है।

कई तरह के होते हैं नमक, जानिए खाने किसका कहां होता है इश्तेमाल

कुल्हे की हड्डी को जबड़े में लगाया गया 

डॉ. मंदीप मल्होत्रा ने बताया कि राशा मोहम्मद को सर्जरी के लिए ले जाया गया, जहां ट्यूमर और उसके साथ लगे जबड़े को निकाला गया। हड्डी और ठोड़ी के बीच पर्याप्त अंतर यह सुनिश्चित करता है कि कुछ भी पीछे न छूटे। कूल्हे की हड्डी का हिस्सा निकाला गया और इस हड्डी को जबड़े का आकार दिया गया और दाहिने जबड़े तथा ठोड़ी के रूप में प्रत्यारोपित किया गया। हड्डी को ढंकने के लिए स्टर्नो क्लेडो मैस्टायड मसल फ्लैप लगाकर जबड़े में खून की आपूर्ति बढ़ाई गई।  मरीज सही ढंग से काट और चबा सके इसके लिए पूरे जबड़े को एक सीध में किया गया। पूरी सर्जरी में 7 घंटे लगे। हमें इस मामले में अपेक्षा से ज्यादा सफलता हासिल हुई है।

ट्यूमर को हटा दिया गया है और जबड़े को फिर से बना दिया गया है और मरीज़ का चेहरा पहले की तरह दिखाई देने लगा है। वह अब सामान्य भोजन खा सकती है। फिर से बनाए गए आरटी जबड़े में दांतों को फिर से लगाने की योजना बनाई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ezdc

ममता ने ईजेडसी बैठक में दिल्ली दंगों का मामला उठाया, सीएए-एनआरसी पर चर्चा नहीं

भुवनेश्वर : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भुवनेश्वर में शुक्रवार को कहा कि पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (ईजेडसी) की बैठक में संशोधित नागरिकता कानून आगे पढ़ें »

tmc

राज्यसभा चुनाव में नए चेहरों को मौका देगी तृणमूल

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व नए चेहरों को मौका देगा। 5वीं सीट पर उम्मीदवार के आगे पढ़ें »

disha

‘बागी 3’ के इस गाने का टीजर हुआ रिलीज, धांसू अंदाज में नजर आईं दिशा पटानी

shah

सीएए पर बोले अमित शाह- विपक्ष लोगों को उकसा कर दंगे करा रहा

तीसरी तिमाही में जीडीपी में 4.7 फीसद की दर से मामूली बढ़त

pompio

ट्रंप की यात्रा दर्शाती है कि भारत के साथ संबंधों को अमेरिका कितना महत्व देता है: पोम्पिओ

sharebazar

शेयर बाजार में कोरोना वायरस का संक्रमण, सेंसेक्स 1,448 अंक गिरा

delhis

दिल्ली हिंसा : उपराज्यपाल ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया, लोगों से कहा डरने की जरूरत नहीं

dhankhad

धनखड़ ने दिल्ली में दंगे की निंदा की, हिंसा में वृद्धि देखने वालों को बताया असभ्य

दूर संचार क्षेत्र को राहत देने के लिए डीसीसी की बैठक में नहीं हो सका कोई फैसला

ऊपर