फिट रहना चाहती हैं तो घर की सीढ़ियों पर करें ये एक्सरसाइज

नई दिल्ली : पूरे दिन के काम काज के बाद महिलाएं इतना थक जाती है कि घर से बाहर या जिम जाकर कोई वर्कआउट नहीं कर पाती, हर महिला खुद को फिट रखना चाहती है। हालाँकि कुछ एक्सरसाइज ऐसे हैं, जिन्हें करने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं, बल्कि आप इसे घर की सीढ़ियों पर कर सकती हैं।

इस एक्स़रसाइज को सेलिब्रिटी एक्सेपर्ट यास्मीजन कराचीवाला भी खुद को फिट रखने के लिए करती हैं। उन्होंने इस एक्सरसाइज के वीडियो भी इंस्टानग्राम पर डाला है। इस वीडियो में कैप्शकन में लिखा है ‘यह पूरी बॉडी के लिए अच्छाी वर्कआउट है जो आपके टांगों, पीठ, चेस्टे, आर्म्सी और पेट की मसल्सि पर अच्छेड से काम करता है।

एक रिसर्च के मुताबिक सीढ़ी चढ़ना आपके पैर की मसल्सं को मजबूत और टोन करने में हेल्पट करता है। यह आपके पैर की धमनियों को लचीला बनाए रखता है, जिससे ब्ल ड अधिक आसानी से मूव हो सकता है। आपके पैरों में बेहतर ब्लाड सर्कुलेशन हेल्दी् हार्ट और बॉडी के लिए भी फायदेमंद होता है।

पैरों की एक्सरसाइज के लिए सीढियाँ चढ़ें
अगर आप पैरों की एक्सारसाइज करना चाहती हैं तो सीढियाँ चढ़ें। ये एक्सॉरसाइज न केवल कैलोरी को बर्न करती हैं, बल्कि आपकी बॉडी की सारी मसल्सि को भी टोन करती हैं। आप सीढ़ियों में ऊपर और नीचे चढ़ें। सीढ़ी चढ़ना पैरों से होता है, इसलिए धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे गति बढ़ाएं। आप सीढ़ि‍यों में इंटरवल ट्रेनिंग भी कर सकती हैं, जहां आप तेज गति से सीढ़ियां चढ़ती हैं और फिर वैकल्पिक तौर हम स्लो स्पीरड में कर सकते हैं, लेकिन बेहतर वर्कआउट के लिए रेलिंग को छूने से बचने की कोशिश करें।

पुशअप
अपने हाथों को धीरे-धीरे सीढ़ियों पर रखकर स्टेप से शुरआत करें, लेकिन ध्याकन रखें कि आपके हाथ सीधे और कंधों के नीचे होने चाहिए। इस तरह से आप अपने कोर मसल्सआ को कम करते हुए महसूस करेंगे। अब अपने बाजुओं पर जोर लगाएं और बॉडी का पूरा भार हथेलियों पर देते हुए बॉडी को ऊपर उठाएं फिर वापस नीचे लाएं। ऐसा जैसा आप पुशअप्सड में करती हैं। श्वास लें और अपनी कोहनी मोड़ें। अपनी बाहों को सीधा करते हुए सांस छोड़ें और वापस उसी पोजीशन में वापस आ जाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्दन और पीठ बहुत अधिक प्रेशर न डालें।

सीढ़ी लंजेज
इसे आपको सीढ़ियों की हेल्पं से करें। अपने बाएं पैर को सीढि़यों में रखकर इसकी शुरुआत करें और घुटनों को मोड़ते समय और बॉडी को नीचे करते हुए सांस लें। वापस खड़े होने की स्थिति में आएं और दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही दोहराएं। आप 5 से 10 बार ऐसा कर सकती हैं।

सीढ़ी हॉप्स
इसमें आपको दोनों पैरों से सीढ़ियों पर कूदना पड़ता है। आप चाहे तो एक पैर से या दोनों पैरों को एक साथ रखकर हॉप कर सकते हैं। घुटने को हल्काद मोड़े और अपनी बाहों को पीछे की तरफ घुमाएं। सीढ़ियों पर हॉप करते हुए जाए और फिर नीचे वॉक करते हुए आये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

देशभर में बिजली की भारी किल्लत, इन राज्यों में बिजली उत्पादन 25 फीसद तक हुई कम

नई दिल्ली : कर्ज और बिजली चोरी की समस्या से जूझ रहे बिजली सेक्टर की समस्याएं बढती जा रही है, जिसके कारण देश की बिजली आगे पढ़ें »

भारतीय हैं सबसे ज्यादा आलसी : रिपोर्ट 

नई दिल्ली : भारतीय इतने आलसी हैं कि वे अपने सेहत का ख्याल भी नहीं रख पाते, यह बात एक नए रिसर्च  में सामने आई आगे पढ़ें »

ऊपर