पीरियड में आपको भी होता है दर्द तो इन टिप्स को आजमाएं

नई दिल्ली : कई ऐसी महिलाएं हैं जो पीरियड्स के समय परेशान होती हैं। किसी भी महिला के लिए पीरियड्स के दौरान बॉडी स्ट्रक्चर, हार्मोन, जगह, लाइफस्टाइल, जेनेटिक बीमारी सब मायने रखता है। ऐसे में कुछ खास टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं जो पीरियड्स को थोड़ा आसान बना देंगी। ये टिप्स पीरियड की तकलीफ कम नहीं करते, बल्कि ये पीरियड के दर्द को कम कर देंगे।

दर्द हो तो करें ये उपाय
अगर आपको पीरियड में दर्द होता है तो पहले से ही लो कैलोरी स्नैक बुलवा कर रखें। मीठा खाने का मन करता है तो कुछ कैंडी या चॉकलेट रखें, दर्द हो तो कुछ खा लें। आप चाहें तो इस समय ड्राई फ्रूट्स भी रख सकती हैं, हालांकि इनमें कम कैलोरी नहीं होती, लेकिन फिर भी ये काफी क्रेविंग खत्म करते हैं। पीरियड्स के समय की समस्या को कम करने के लिए काफी है।

वॉक पर जाएं
पीरियड्स के समय आराम करने का मन करता है तो दर्द की समस्या को कम करने के लिए रोज एक्सरसाइज करें। ये शरीर में एंडॉर्फिंन की मात्रा बढ़ाती है, जिससे शरीर में क्रैम्प्स पैदा करने वाले हार्मोन्स में कमी आती है। ये एन्डॉर्फिंन समस्या को कम करने में सहायक हैं। अगर आप पावर वॉक कर सकती हैं तो ये भी काफी अच्छा है। लेकिन थोड़ा चलना तो अच्छा है।

नींद लेना अच्छा है
अगर आप पीरियड्स के समय 1 घंटा पहले सोएंगी तो आपके शरीर पर ज्यादा अच्छा असर होगा। ये काफी अच्छा मौका होता है, शरीर को आराम देने का। पीरियड्स के समय अपने रोज के टाइम से एक घंटे पहले सोने चले जाना काफी आरामदायक साबित हो सकता है।

डार्क चॉकलेट खाएं
पीरियड्स के समय डार्क चॉकलेट हमेशा आपकी मददगार होगी। कम से कम 65 प्रतिशत कोको वाली चॉकलेट खाएं, जिसमें मैग्नीशियम होता है। दर्द कम होगा।

टाइट कपडें ना पहनें
पीरियड्स है तो टाइट कपड़ें ना पहने, टाइट कपड़े पहनेंगी तो आपके पहले से ही ब्लोट हुए पेट में ज्यादा तकलीफ होगी। ढीले कपड़े पहनना ज्यादा अच्छा हो सकता है।

कॉफी कम पिएं
कॉफी कम पिएंगी तो दर्द कम होगा । ज्यादा कॉफी पीने से आपके शरीर में पानी की मात्रा भी ज्यादा हो सकती है, जिससे आपके पेट में ब्लोटिंग और बढ़ सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इमरान सरकार ने कट्टरपंथी विचारों को बढ़ाया, हिंदू-ईसाइयों पर खतरा-यूएन

न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान में धार्मिक स्वतंत्रता लगातार बिगड़ती जा रही है। वहां के आगे पढ़ें »

टेस्ट व वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने आबिद, पाक- श्रीलंका मैच ड्रा

रावलपिंडी : पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच बारिश से प्रभावित पहला टेस्ट क्रिकेट मैच रविवार को यहां अनिर्णीत समाप्त हुआ जिसका आकर्षण आबिद अली का आगे पढ़ें »

ऊपर