डेली लाइफस्टाइल में इश्तेमाल होने वाली इन दवाइयों के हैं बड़े नुकसान

नई दिल्ली : कोई स्वास्थ समस्या महसूस होने पर आम तौर पर लोग खुद ही दवा खरीद कर खा लेते हैं, लेकिन यह आदत आपकी समस्या को बढ़ा सकता। गलत दवा स्वास्थ समस्या कम करने के बजाय बढ़ा सकता है। कुछ दवाइयां जो डेली लाइफस्टाइल में लोग इश्तेमाल करते हैं, उनका स्वास्थ पर खतरनाक असर हो सकता है।

ये हैं वो दवाइयां…
1. नींद की गोलियों का यां में होता है ड्रग
नींद की गोलियां अत्यधिक नशीली होती हैं और यह हमारे दिमाग पर असर डालती हैं। इस दवाई का असर मनुष्य की पूरी दिनचर्या को खराब कर देती है और लगातार यह दवाई लेने से शरीर पर धीरे-धीरे इसका प्रभाव कम होने लगता है, जिससे हाई डोज की दवाई खानी पड़ जाती है। लगातार दवा लेने से डिप्रेशन हो सकता है।

2. नेचुरल डाइजेशन को बिगाड़ सकती है ऐन्टैसड / ऐन्टैसिड
आमतौर पर पेट खराब होने पर लोग यह दवा लेते हैं, जो कि कई बार फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचा सकती है। कभी कभी तो ठीक है लेकिन ज्यादा लेने पर यह आपके नेचुरल डाइजेशन को खराब कर सकती है, जिससे आपका शरीर जरुरी पोषक तत्व को ठीक से ग्रहण नहीं कर पाएगा और किडनी में स्टोन, पाइल्स और पेट का अल्सरक जैसी समस्या हो सकती है।

3. कोल्ड में ली जाने वाली मेडीसिन बच्चों के लिए खतरनाक
सर्दी और जुखाम की दवाइयां बच्चों के लिये खतरनाक होती हैं और ये फेफडो़ को प्रभावित करती हैं। इन दवाइयों का ओवरडोज हो जाए तो साइड इफेक्ट हो सकता है और मौत भी।

4. सिरदर्द की दवा से बचें
सिरदर्द की दवा खाने से तुरंत राहत मिल सकती है, लेकिन आगे चल कर परेशानी हो सकती है, सिरदर्द हो तो मसाज ले लें पर दवा ना खाएं।

5. डिप्रेशन की दवा से बढ़ता मोटापा
यह दवा मस्तिष्क के एक क्षेत्र पर प्रभाव डालती है जो कि सेरोटोनिन और ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करता है, यही वजह है कि इस दवा के सेवन से मोटापा बढ़ जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर