ट्रेडमिल पर किए जा सकते हैं ये खास एक्सरसाइजेज, पढ़ें

नई दिल्ली : आम तौर पर लोग सोचते हैं, ट्रेडमिल का इश्तेमाल सिर्फ दौड़ने के लिए किया जाता है। इससे वजन कम होता है और दिल भी स्वस्थ रहता है। हालाँकि इस मशीन पर कई एक्सरसाइज की जा सकती हैं जो ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाती हैं।

1. वॉकिंग लंजेस
ट्रेडमिल पर एक पैर रखकर खड़ा हो जाएं और दूसरा पैर जमीन पर रखें। ट्रेडमिल की स्पीड ‘3 एमपीएच’ पर सेट करें, जिसके बाद मशीन चलने लगेगी। आपका मशीन पर रखा पैर धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगेगा। पैर के घुटने पर दोनों हाथों को रख लें। पूरा स्ट्रेच होने के बाद दूसरे पैर को मशीन पर रखकर यही एक्सरसाइज दोहराएं, इस एक्सरसाइज से आपको हाथों और थाइज की चर्बी घटाने में मदद मिलेगी।

2. इनक्लाइन पुश-अप्स
इसके लिए आपको अलग मशीन की जरूरत नहीं और इसके लिए आप ट्रेडमिल का सहारा ले सकते हैं। ट्रेडमिल को बंद कर दें और इसके हैंडल पर अपने दोनों हाथों को रखें। सिरे से लेकर एड़ी तक अपने आपको पूरा सीधा रखने की कोशिश करें और ट्रेडमिल के हैंडल की मदद से पुश-अप्स करें।

3. साइड शफल्स
ट्रेडमिल की स्पीड को 4 एमपीएच पर या अपने मुताबिक सेट करें। सीधे रनिंग करने के बजाय उसपर साइड शफल्स के जरिए एक्सरसाइज करें। ट्रेडमिल पर सीधे हाथ की ओर मुड़कर खड़ा हो जाएं और फिर ट्रेडमिल को स्टार्ट करके राइट साइड पर होकर आप रनिंग करें और दूसरी ओर मुड़कर इसे वैसे ही दोहरा सकते हैं।

4. बनी हॉपिंग
इसे जंप या प्लायोज एक्सरसाइज भी कहते हैं, इसमें आपको थोड़ी-थोड़ी देर मसल्स पर जोर देना होता है। इससे आपकी बॉडी की स्टैमिना बढ़ाने में आपको मदद मिलती है और आपका एंड्योरेंस भी बढ़ता है। इसके लिए आपको ट्रेडमिल अपने मुताबिक सेट करनी होगी और दोनों हैंडल्स को पकड़कर बैठने की कोशिश करें। जब आप मशीन के जरिए बार-बार पीछे की ओर जाने लगेंगे तो फिर से कूदकर आगे आ जाएं।

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