चिंता और तनाव में ये पांच सुपरफूड्स देंगे राहत

नई दिल्ली : आजकल की जीवनशैली में चिंता और तनाव आम बात है, कई बार यह स्थिति बेहद खतरनाक हो सकती है। चिंता, तनाव या डिप्रेशन जैसी मानसिक स्थितियों के कारण कोई व्यक्ति खुद को शारीरिक तौर पर नुकसान पहुँचाने के साथ ही अपनी जान भी ले सकता है। हालाँकि इस स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। आयुर्वेदि में कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं, जिन्हें लेने से आपका तनाव कम हो सकता है।

ब्राह्मी
ब्राह्मी शरीर के स्वािस्य् ल के लिए अच्छा है। आपको चिंता और तनाव की समस्या है तो आप ब्राह्मी का उपयोग करें। ब्राह्मी मानसिक स्वास्थ , केंद्रिय तंत्रिका तंत्र और तनाव को कम करता है। तनाव और चिंता को कम करने के लिए ब्राह्मी का नियमित सेवन कर सकते हैं।

भृंगराज
त्वगचा, बाल, शारीरिक व मानसिक स्वा‍स्य्छा के लिए भृंगराज फायदेमंद है। भृंगराज का तेल, हर्बल चाय और भृंगराज पाउडर के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। भृंगराज चाय शरीर को डिटॉक्सत करता है। नियमित सेवन से मस्तिष्क में ऑक्सीसजन की आपूर्ति को बढ़ेगा और मस्तिष्क स्वेस्थ रहेगा, जिससे तनाव कम होगा।

अश्वगंधा
शरीर की इम्युेनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने में अवश्वषगंधा के कई लाभ है, इसका चाय या काढ़ा सेवन करने से वजन घटाने, इम्यु़निटी बढ़ाने और चिंता व तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। नियमित सेवन से सहनशक्ति बढ़ाने, इंफ्लेमेशन को कम करने और तंत्रिका संबंधी विकारों से लड़ने में मदद मिलती है। अश्वमगंधा के अर्क में शांत और एंटी स्ट्रे स गुण होते हैं, जो तनाव और चिंता को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

तुलसी
तुलसी तनाव और चिंता से निपटने में मदद मिलती है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो तनाव और चिंता की वजह से होने वाले ऑक्सी डेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्सं से लड़ने में मदद करती है।

घी
घी स्वाद में अच्छा होता है और यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है। घी त्वीचा और बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ तनाव और चिंता से लड़ने में भी मदद मिलती है। घी में मौजूद गुड फैट, एंटी-डिप्रेसेंट गुणों को शांत करने में मदद करता है

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रवासी मजदूरों के बीच मुफ्त अनाजों का वितरण अपेक्षा से काफी कम हुआ : पासवान

नयी दिल्ली : खाद्य आपूति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने गुरुवार को स्वीकार किया कि प्रवासी मजदूरों के बीज मुफ्त अनाजों आगे पढ़ें »

दिल्ली में 87 वर्ष की पत्नी व 90 वर्ष के पति ने दी कोरोना को मात

नयी दिल्ली : दिल्ली में 87 साल की महिला और अल्जाइमर से पीड़ित उनके 90 वर्षीय पति ने कोरोना वायरस को मात दे दी है आगे पढ़ें »

ऊपर