घर पर बनें ये जूस दिल को रखेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली : दिल स्वस्थ रहेगा तो हम स्वस्थ रह सकते हैं। दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। दिल की देखभाल बेहद जरूरी होता है, क्योंकि दिल ही हमारी भावनाओं का अच्छे बुरे अनुभवों का घर होता है, साथ ही यह हमारी बॉडी में ऑक्सीजन युक्त ब्ल्ड की आपूर्ति करता हैं।

शरीर को चलाने में दिल की बड़ी भूमिका होती है, ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दीी डाइट लेना महत्वलपूर्ण होता है। वेलनेस एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक्सलरसाइज के बाद दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट जरूरी है। एक गिलास हेल्दीा जूस आपके हार्ट हेल्थ को पौष्टिक बढ़ावा देता है। कुछ हेल्दी जूस जो आप घर पर आसानी से बना सकती हैं जो दिल के लिए अच्छा है।

एबीसी जूस दिल को रखेगा स्वस्थ
एबीसी जूस सेब, चुकंदर और गाजर के साथ, अदरक और खीरे को मिक्से करके बनाया जा सकता है, इसमें विटामिन बी फोलेट होता है जो धमनियों को सख्त होने से रोकता है और ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल करता है, गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो सूजन में राहत पहुंचाता है और ब्लिड को शुद्ध करता है। सेब ब्लतड सर्कुलेशन को बेहतर करके पीएच बैलेंस को बनाए रखता है। अदरक बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करता है। ताजा, रेशेदार और पौष्टिक जूस हार्ट को हेल्दी रख ब्ल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और कोलेस्ट्रॉकल और ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल करने में मदद करता है।

जंकफूड से महिलाओं में हो सकती है इन्फर्टिलिटी की समस्या

आंवला, अंगूर और चुकंदर का जूस
अमीनो एसिड और आयरन से भरपूर आंवला एक भारतीय सुपरफूड है जो कोलेस्ट्रॉ ल के लेवल को कंट्रोल में रखता है। दिल को ठीक रखने के लिए चुकंदर और लाल अंगूर को एक साथ ब्लेंरड करें। ये फल कॉम्बिनेशन हार्ट को बढ़ावा देने के लिए अच्छाथ है। इसमें मौजूद नींबू, समुद्री नमक और काली मिर्च, नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स और एनर्जी से भरपूर होता है। यह आरबीसी उत्पादन और ब्लछड को शुद्ध करने में हेल्प करता है। ये दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है।

ग्रीन जूस
पालक, करेला, ककड़ी, अदरक, और नींबू का जूस पोषण से भरपूर होता है। पालक और करेला सुपरफूड है, जिसमें फोलेट, पोटेशियम और ल्यूटिन भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लंड प्रेशर को कम करने और आरबीसी के उत्पादन में हेल्पे करता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्ल ड शुगर को कम करने के लिए करेला औषधीय रूप से काम करता है। ककड़ी, अदरक, और नींबू का यह जूस विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

ब्लडप्रेशर ना करें नजरअंदाज, इन लक्षणों से पहचानें

बेरी एंड प्लम जूस
बेरीज, स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, ब्लूबेरी आदि एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती हैं। ब्लूबेरी दिल को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करती है। ब्लूरबेरी हाई ऑक्सीफडेंट फल है जो ब्लकड को शुद्ध करने, शुगर लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट रोगों के जोखिमों को कम करने में मदद करता है। ब्लूबेरी और ब्लैीक प्ल म से बना जूस ब्लाड सर्कुलेशन में सुधार कर दिल की कई बीमारियों से बचाता है। रोजाना एक ग्लास जूस पीने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसबीआई उपभोक्ता ऐसे सिक्योर रख सकते हैं ऑनलाइन बैंकिंग

नई दिल्ली : एसबीआई में आप हाई-सिक्योरिटी पासवर्ड सेट कर सकते हैं, जिससे यूजर्स अपने मोबाइल फोन या ईमेल आईडी पर अपने लेनदेन से संबंधित आगे पढ़ें »

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

ऊपर