गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये तीन मॉकटेल

नई दिल्ली : गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा पानी पीने के साथ-साथ फल खाना, जूस पीना जरूरी होता है। गर्मियों में शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स देना बहुत जरूरी होता है, इससे गर्मियों में इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। ऐसे में कुछ खास तरह के मॉकटेल्स बना सकती हैं, जिससे ताजगी मिलेगी और इम्यूनिटी बढ़ेगी।

तरबूज से बना मॉकटेल
तरबूज में विटामिन सी और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपिन स्किन के लिए अच्छा होता है और यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक और काली मिर्च जैसे मसाले मिलाने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहेगा।

विधि
तरबूज का जूस 3/4 ग्लास, दो चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी पीसी अदरक और चुटकी भर काली मिर्च। इसमें शहद मिला सकती हैं। ये हाइड्रेट करने के साथ इम्यूनिटी भी सही रखेगा।

पीच ग्रीन टी मॉकटेल
यह विटामिन सी से भरपूर होता है और इम्यून सिस्टम को सुधारने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन से लेकर आंखों के डैमेज और इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है।

विधि
कुछ ताज़ा आडू, दो ग्रीन टी बैग, थोड़ी सी बर्फ, शहद से यह तैयार होता है। आड़ू को क्रश कर लीजिए और ठंडे पानी में दो टी-बैग डालकर दो मिनट छोड़िए। इसमें आड़ू को डालकर ब्लेंड कर लीजिए और अन्य इंग्रीडियंट्स डालकर इसे अच्छे से मिलाएं ।

संतरे से बना मॉकटेल
संतरा विटामिन सी भरपूर होता है। संतरे से बना मॉकटेल हाइड्रेशन के लिए अच्छा हो सकता है और साथ ही साथ ये शरीर को कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी दे सकता है। इससे विटामिन ए , बी6, फॉलिक एसिड जैसे जरूरी तत्व मिलते हैं और एसिडिटी भी कम करता है।

विधि
4 संतरे, 4 गाजर, 1 नींबू, 1/2 चम्मच कुटी हुई अदरक, चुटकी भर हल्दी, स्वादानुसार शहद और बर्फ। संतरे और गाजर का जूस निकाल लें और इसमें बाकी इंग्रीडियंट्स मिलाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

अमिताभ-अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित

मुंबई : अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो कि आगे पढ़ें »

ऊपर