क्या है कॉफी पीने का सही समय, जानिए

नई दिल्ली : हर काम करने का एक समय होता है, कॉफी पीने का भी। बहुत सी महिलाएं दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करती हैं। कई महिलाएं तो कहती हैं कि कॉफी के बिना उनके सिर में दर्द शुरू हो जाता है। काम की थकान को दूर करने के लिए भी कॉफी पीती हैं।
वैसे तो कॉफी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन यह तभी होता है, जब आप सही मात्र में सही समय पर लें।

सुबह उठते ही ना पिएं कॉफ़ी
ब्रेकफास्ट से पहले कॉफी ना पिएं। सुबह उठते ही कॉफी लेने से शरीर में मौजूद कोर्टीसोल की मात्रा बढ़ जाती है। कोर्टीसोल आपके इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज़्म और स्ट्रेस रिस्पॉन्स को रेग्यूलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है। सुबह कॉफ़ी पीने से शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने के साथ आपको मूड स्विंग्स की भी शिकायत होगी।

खाली पेट नहीं लें
खाली पेट कॉफी का सेवन न करें, अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप कॉफी पीने की भूल न करें। इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर, कब्ज व पेट में परेशानी हो सकती हैं। खाली पेट कॉफी पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है।

वर्कआउट से पहले
वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहतमंद है। वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्टअप होता है और इसमें मौजूद कैफीन के कारण आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है। आप सिर्फ एक कप ही कॉफी पीएं, अधिक कॉफ़ी से समस्या हो सकती है।

ब्रंचिंग टाइम में पिएं
सुबह नाश्ते के बाद और लंच से पहले एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए उस समय कॉफी पीने का अच्छा समय है।

देर शाम
देर शाम कॉफी ना पिएं, इसके सेवन से भूख मर जाती है और आपका डिनर मिस हो जाता है और इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। देर शाम कॉफी पीने से रात को सोने में भी परेशानी हो सकती है।

सोने से पहले ना पिएं
सोने से पहले कॉफी न पिएं। सोने से पहले कॉफी पीने वालों को रात में ठीक से नींद नहीं आती। कॉफी में कैफीन होता है, जिससे नींद प्रभावित होती है। रोजाना सोने से पहले पीने पर अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लॉकडाउन से हुए बेरोजगार मजदूरों, इलेक्ट्रिशियनों को रोजगार दे रहा चक्रवात अम्फान

कोलकाता : बांग्ला कहावत ‘करोर पॉश माश तो करोर सोर्बनाश’ (किसी का नुकसान किसी अन्य का फायदा बन जाना) इन दिनों चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

चक्रवात ‘अम्फान’ : कोलकाता के कुछ हिस्सों में परेशानी बरकरार

कोलकाता : चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता शहर के विभिन्न हिस्सों में बुरी तरह प्रभावित पेयजल और बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल कर दी गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर