कई तरह के होते हैं नमक, जानिए खाने किसका कहां होता है इश्तेमाल

नई दिल्ली : नमक का इश्तेमाल खाने में रोजाना होता है और यह खाने के स्वाद को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है। नमक शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, इसके जरिए मस्तिष्क से शरीर में सिग्नल्स भेजने का काम करता है। नमक खाने को संरक्षित भी करता है और साथ ही इससे फूड आइटम्स की क्लीनिंग भी की जाती है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।  नमक की कई वैराएटी होता है, हालाँकि लोगों को पता नहीं होता कि कई तरह के नमक होते हैं, जिन्हें किचन में इश्तेमाल किया जा सकता है। कई वैराएटी में बाजार में नमक उपलब्ध है। नमक की अपनी खूबियां हैं और इनके स्वाद और टेक्शचर में भी फर्क होता है।

वजन करना हो कम तो रात में करें ये काम

टेबल साल्ट
टेबल साल्ट पोटैशियम आयोडाइड होता है और इसके सेवन से पर्याप्त मात्रा में आयोडीन मिलता है। हाइपोथायरॉइडिज्म और दूसरी बीमारियां आयोडीन की कमी से होती हैं इसके इश्तेमाल से उन बिमारियों से बचा जा सकता है। यह नमक जमीन के नीचे के साल्ट डिपोसिट से निकाला जाता है और इसे काफी ज्यादा रिफाइन किया जाता है। इसमें एंटी केकिंग एजेंट भी मिलाया जाता है, जिससे इसका फ्लो बना रहे।

कोशर साल्ट
यह नमक नॉनवेज का स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन इसमें आयोडीन नहीं होता है। यह टेबल साल्ट की तुलना में थोड़ा मोटा होता है और इसे नॉनवेज पर छिड़कने में आसानी होती है। यह जल्दी घुल जाता है और इसीलिए यह ऑल पर्पज कुकिंग साल्ट के तौर पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

फेशियल के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, ग्लो की जगह चेहरा हो जाएगा डल

समुद्री नमक
समुद्री पानी को सुखाकर यह नमक बनाया जाता है, यह कम रिफाइंड और मोटा होता है। इसमें जिंक, पोटेशियम और आयरन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, इसीलिए इसका फ्लेवर भी अन्य नमक की तुलना में थोड़ा फर्क होता है।

पिंक साल्ट
यह हिमालय पर पाया जाता है और यह दुनिया का शुद्धतम नमक माना जाता है। यह पाकिस्तान के खेवरा साल्ट माइन से निकाला जाता है। इसका रंग ऑफ व्हाइट और गहरे गुलाबी के बीच का होता है। इसमें 84 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं और किचन के साथ स्पा में भी इसका इश्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद तेज होता है।

फ्लोर क्लीनर्स बना रहे हैं आपके बच्चों को बीमार, जानिए कैसे ?

सेल्टिक सी साल्ट
यह नमक सेल ग्रिस के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ फ्रेंच में ग्रे साल्ट होता है। फ्रांस के तटों पर पाया जाने वाला यह नामक मिनरल्स से भरपूर होता है और इसीलिए इसका रंग भूरा होता है। मछली और नॉनवेज डिशेज में इसका इश्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मुझे अपनी जर्नी बेहद बेहतरीन लगती है : विद्युत जामवाल

कोलकाता : विद्युत् जामवाल ने बतौर अभिनेता/ मार्शल आर्टिस्ट एवं स्टंट परफॉर्मर फिल्मों में और खासकर फिल्म "फाेर्स" से विलन के किरदार में अपने अभिनय आगे पढ़ें »

प्रदीप कुमार जोशी बनें यूपीएससी के अध्यक्ष

नयी दिल्ली : शिक्षाविद् प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। यूपीएससी भारत के नौकरशाहों आगे पढ़ें »

ऊपर