एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं तो शरीर पर पड़ता है ये असर

नई दिल्ली : अक्सर लोग अधिक एक्सरसाइज करते हुए भी कई बार फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते। जिम जाना छोड़ दे, चाहें डायटिंग करना छोड़ दे, चाहें अपनी रूटीन एक्सरसाइज में कुछ दिन न फॉलो करें। एक आम धारणा है कि जिम या फिटनेस छोड़ने के बाद शरीर का वजन और भी ज्यादा बढ़ता है। रोजाना एक्सरसाइज करने वाले अगर कुछ दिन एक्सरसाइज छोड़ दें तो भी उनके शरीर पर असर पड़ता है। एक्सरसाइज न करने वाले भी अगर अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देते तो उनके शरीर पर असर पड़ता है। एक रिसर्च इसको लेकर कुछ नए दावे पेश करती है।

क्या कहती है फिटनेस रिसर्च
2019 की एक हालिया स्टडी बताती है कि अगर आपने 1 साल या उससे ज्यादा तक हर हफ्ते 5-6 दिन एक्सरसाइज की है तो आपके शरीर की मसल मेमोरी ज्यादा होगी। कुछ खास मसल्स अपने शेप में कई हफ्तों तक रह सकती हैं, भले ही आप एक्सरसाइज ना करें। एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों की 8% क्षमता और ताकत एक्सरसाइज छोड़ने के 31 हफ्तों के अंदर खत्म हो जाती है और अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा है तो 14 प्रतिशत ताकत एक्सरसाइज छोड़ने के 31 हफ्तों में खत्म हो जाएगी। ये उन लोगों के लिए है जो लगातार एक्सरसाइज करते हैं और अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं।

कार्डियो चिंताजनक
जो लोग कार्डियो एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करते हैं, उनके लिए चिंता करने की बात ज्यादा है। 1984 की एक स्टडी के मुताबिक ऐसे लोगों की मसल स्ट्रेंथ सिर्फ 21 दिनों में ही चली जाती है और बॉडी अपना शेप खोने लगती है। यानी अगर आपने हाल ही में वजन कम किया है, जिम जाकर और कार्डियो एक्सरसाइज आप ज्यादा करती थीं तो आपके 21 दिनों में वापस से अपना शेप खोने की गुंजाइश ज्यादा होगी।

फिटनेस रूटीन से ब्रेक लेना गलत
अगर आप रोज एक्सरसाइज करती हैं तो अपने शरीर को 1-2 दिन का रेस्ट हर हफ्ते जरूर दें। इसके अलावा, अगर आप लगातार कई महीनों से 1-2 दिन के रेस्ट के साथ काम कर रही हैं तो आपको 1 हफ्ते का ब्रेक तो लेना ही चाहिए। एक्सरसाइज से शरीर में स्ट्रेस बढ़ता है, ऐसे में शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स होने और सुधरने का समय देना ही चाहिए।

सही रखें शरीर का शेप
आपने एक्सरसाइज रूटीन से ब्रेक लिया है तो आप शेप में रह सकती हैं और अपनी मसल मेमोरी को और भी ज्यादा लंबा खींच सकती हैं। लाइफस्टाइल का ध्यान रखें और सही खाना खाएं और ऐसे समय में ज्यादा कैलोरी और फैट वाला खाना न खाएं। कुछ फिजिकल ट्रेनिंग लें और आप थोड़ा वॉक कर सकती हैं या फिर हल्की-फुल्की जॉगिंग कर सकती हैं, जिससे आपके शरीर की फिटनेस ज्यादा दिनों तक बरकरार रहेगी।

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