चावल खाने की हैं शौकीन तो इस तरह बनाइए, नहीं करेगा नुकसान

नई दिल्ली : चावल लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन आमतौर पर इसे लोग अनहेल्दी मानते हैं। चावल में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक होती है और कार्बोहाइड्रेट वाले आहार शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो वजन भी बढ़ाता है और शुगर भी। कई बार वजन अधिक हो जाने पर सफेद चावल कम खाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि चावल स्वास्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद भी है। चावल का सही तरीके से सेवन कर के आप नुकसान से बच सकते हैं।

चावल खाना आपको पसंद है तो इसे सही तरीके से पकाइए –
चावल अच्छे से धोकर 15 मिनट पानी में भिगो दें, कुकर में 1 चम्मच नारियल का तेल डालें और इसमें चावल को 1 मिनट फ्राई करें और फिर पानी डालकर बंद कर दें और धीमी आंच पर पकाएं। पकने के बाद चावल को ठंडा करें और 12 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। 12 घंटे बाद चावल को नार्मल टेंपरेचर पर रखें या गर्म कर लें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे लगभग 50%-60% कैलोरीज कम हो जाती हैं।

कैसे कम हो जाता है कैलोरीज
दरअसल चावल ठंडा होने पर स्टार्च में मौजूद एमिलोज नामक पदार्थ चावल के दानों से अलग हो जाता है। 12 घंटे फ्रिज करने से एमिलोज के मॉलीक्यूल्स मिलकर हाइड्रोजन बांड बना लेते हैं, जिससे सिंपल स्टार्च, रजिस्टेंट स्टार्च में बदल जाता है। रजिस्टेंट स्टार्च शरीर में मौजूद एंजाइम्स के लिए पचाना आसान होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रवासी मजदूरों के बीच मुफ्त अनाजों का वितरण अपेक्षा से काफी कम हुआ : पासवान

नयी दिल्ली : खाद्य आपूति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने गुरुवार को स्वीकार किया कि प्रवासी मजदूरों के बीज मुफ्त अनाजों आगे पढ़ें »

दिल्ली में 87 वर्ष की पत्नी व 90 वर्ष के पति ने दी कोरोना को मात

नयी दिल्ली : दिल्ली में 87 साल की महिला और अल्जाइमर से पीड़ित उनके 90 वर्षीय पति ने कोरोना वायरस को मात दे दी है आगे पढ़ें »

ऊपर