इन घरेलू उपायों से हफ्ते में पाएं स्पॉटलेस स्किन

नई दिल्ली : प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण चेहरे की त्वचा पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है। दाने, मुंहासे और डेड स्किन जमा हो जाती हैं। कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स या केमिकल प्रोडक्ट का असर ज्यादा समय तक त्वचा पर नहीं रहता। ऐसे में सुंदर और बेदाग त्वचा के लिए घरेलू उपाय करना चाहिए। घर पर फेस पैक बनाकर आप एकदम क्लीयर और स्पॉटलेस स्किन पा सकती हैं।

सामग्री
1 ग्रीन टी बैग
1 छोटा आलू

विधि
गरम पानी में ग्रीन टी बैग सालें और 10 मिनट के लिए इस पानी को फ्रिज के अंदर रख कर ठंडा करें। आलू को छील कर कद्दूकस करें और उसके रस निकाल लें। अब आलू के रस में 2 बड़ा चम्मच ग्रीन-टी वॉटर डालें और अच्छे मिक्स करके इसे चेहरे और गले पर लगाएं। इसे रात में सोने से पहले लगाएं। सुबह चेहरा साफ पानी से धो लें। रोज ऐसा करने से हफ्तेभर में त्वचा साफ़ होने लगती है। ग्रीन टी एक्नेे को दूर करने में भी हेल्पए करती है।

फायदेमंद है ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट है और यह त्वचा के लिए काफी अच्छा है। धूप से होने वाले त्वचा की कोशिकाओं के नुकसान भी ग्रीन टी कम करता है। इसमें इंफ्लेमेटरी पॉपर्टीज भी होती हैं, जो त्वचा को विभिन्न प्रकार के संक्रमाणों से बचाते हैं। ग्रीन टी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं, ग्रीन टी का सेवन करती हैं या उसे चेहरे पर लगाती हैं तो आपके चेहरे की झाइयां कम हो जाती हैं। यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स के अटैक से बचाने के साथ त्वचा को जवां लुक देता है।

फायदेमंद है आलू का रस
बढती उम्र के लिए यह फायदेमंद है और यह चेहरे की झाइयों को दूर करता है। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं तो आलू के रस का पैक लगाएं। आलू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है और यह सनबर्न हैं या मुंहासों के दाग को भी कम करता है। विटामिन सी सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली एरिथेमा स्किन प्रॉब्लम जिसमें त्वचा लाल हो जाती है, उसे 52 प्रतिशत कम करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा में किसी भी तरह की सूजन को कम करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर