आलू से बना होममेड साबुन आपकी त्वचा की हर समस्या को दूर करेगा, पढ़े बनाने का तरीका

नई दिल्ली : त्वचा काफी संवेदनशील होती है और इसपर मौसम, उम्र, प्रदुषण का काफी प्रभाव पड़ता है और अपनी रौनक खोने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ रिंकल्स, काले दाग, झाइयां, दानें निकलने की समस्या आम है। 30 की उम्र बाद स्किन की खास देखभाल जरूरी है। हालांकि इन सभी समस्या से निजात पाने का तरीका प्रकृति के पास है। आलू एक ऐसा वेजिटेबल है जो हर घर में रोजाना खानपान में इश्तेमाल होता है, यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह त्वचा से हर तरह की समस्या को दूर करता है और त्वचा को जवां, खूबसूरत और मुलायम बनाता है। इन दिनों इससे बने साबुन का काफी इश्तेमाल किया जा रहा है।

आलू से साबुन बनाने का तरीका
आलू का जूस – 3-4 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल – 2
एलोवेरा जेल – 2 चम्मच
बादाम तेल – 1 चम्मच
सोप बेस
सोप मोल्ड

इस तरह बनाएं
1 आलू को कद्दूकस करके रस निकालें और सोप बेस को पिघलाएं। सोप बेस ना हो तो घर में मौजूद साबुन को पिघला लें। इसमें आलू का रस, एलोवेरा जेल मिक्स करें और इसमें बादाम तेल व विटामिन ई कैप्सूल जैल डालकर डबल बॉयलर की मदद से मेल्ट करें। इसे माइक्रोवेव में भी पिघलाया जा सकता है। गाढ़ा पेस्ट बनने पर इसे सोप मोल्ड में या छोटी कटोरी में डालकर 3-4 घंटे फ्रीजर में रख दें। अब यह साबुन इश्तेमाल कर सकती हैं।

ये हैं फायदे
आलू से बना साबुन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है और यह त्वचा की हर कमी को दूर करता है। इससे त्वचा में चमक आता है। आलू में विटामिन ए, फॉसफोरस, कैल्शियम होता है जो त्वचा की समस्या को दूर कर के सुंदर सॉफ्ट बनाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अंतिम मतदाता सूची में 7 करोड़ से अधिक मतदाता

  राज्य चुनाव आयोग ने जारी की मतदाता सूची कोलकाताः राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच राज्य चुनाव आयोग की तरफ से अंतिम मतदाता आगे पढ़ें »

आज राज्य के 204 केंद्रों पर लगेगी कोविड की वैक्सीन

मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों की तैयारी पूरी सीएम कर सकती हैं उद्घाटन कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बीच कोविशिल्ड वैक्सीन फ्रंट लाइनर के लिए मरहम आगे पढ़ें »

ऊपर