आपके बाल भी हो रहे हैं सफेद तो जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफ़ेद होना आम बात है, लेकिन आजकल छोटे बच्चों यहां तक कि स्कू‍ल में पढ़ने वाले बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे है। न सिर्फ युवा, बल्कि टीएनएजर्स भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। सफेद बाल देखते ही हम इसका उपचार ढूंढने लग जाते हैं, लेकिन यह समस्या बदलती लाइफस्टा्इल, खान-पान की गलत आदतों और तनाव के कारण होती है। इसके लिए हमारी डाइट और आदतें जिम्मेदार हैं, लेकिन इसके अलावा भी बहुत से कारण होते हैं।

विटामिन की कमी
ज्यादातर लोगों के शरीर में विटा‍मिन डी की कमी पाई जाती है और इससे हडि्डयां कमजोर होने लगती है और इससे बाल भी सफेद होने लगते हैं। विटामिन की जरूरत सिर्फ हेल्दी बॉडी के लिए ही नहीं, बल्कि हेल्दी बालों के लिए भी होती है। कुछ रिसर्च के मुताबिक अगर आपके शरीर में विटामिन बी-6, बी-12, बायोटिन, विटामिन-डी या विटामिन ई की कमी है तो आपके बाल समय से पहले सफेद होने की समस्या सामने आ सकती है।

अनुवांशिक कारण
साल 2013 में प्रकाशित इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी, न्यूरोलॉजी और लेप्रोलॉजी के अनुसार आजकल बाल जल्दी सफ़ेद होना एक आम समस्या है। समय से पहले बाल सफेद होने के पीछे अनुवांशिक कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। अगर आपके परिवार में बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते हैं या झड जाते हैं तो आपके भी बाल उम्र से पहले झड़ या सफेद हो सकते हैं।

तनाव या नींद की कमी
बालों के सफ़ेद होने का कारण तनाव भी है। नौकरी या बिजनेस की परेशानियों के चलते अक्सर लोग तनाव से घिरे रहते हैं और इसके बारे में लगातार सोचते रहने से आपके ब्रेन सेल्सै पर असर पड़ता है। इसके अलावा कम नींद के कारण भी बालों पर असर पड़ता है। अगर आपको अच्छे और सुंदर बाल चाहिए तो आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना होगा।

बालों में तेल की कमी
आजकल लड़कियां बालों में तेल लगाने से बचती हैं, लेकिन ऑयलिंग करना बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। कम से कम आपको हफ्ते में 1 बार बालों में तेल लगाकर इसकी मसाज जरूर करनी चाहिए। इससे बालों की अच्छीक ग्रोथ के साथ-साथ बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।

शैंपू का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल
केमिकल वाले शैंपू या हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेसमाल ज्यादा करती हैं तो इसका असर आपके बालों की हेल्थ पर पड़ सकता है और वह समय से पहले सफेद हो सकते हैं। इसलिए इन सभी केमिकल युक्ति हेयर केयर प्रोडक्टइ के बहुत ज्याीदा इस्ते माल से बचें और अपने बालों को सफेद होने से बचाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

dhanoa

अभिनंदन के पास राफेल होता तो स्थिति अलग होती: पूर्व वायुसेना प्रमुख

नई दिल्ली : पंजाब सरकार की तरफ से चंडीगढ़ में आयोजित मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में शनिवार को ‘अंडरस्टैंडिंग द मैसेज ऑफ बालाकोट’ कार्यक्रम में पूर्व आगे पढ़ें »

assam

नागरिकता कानून : असम में अबतक 6 लोगों की मौत, बंगाल में उग्र प्रदर्शन जारी

गुवाहाटी : नागरिकता संशोधन कानून विरोध में प्रदर्शनों के चलते हिंसा की चपेट में आए असम में रविवार को तीसरे दिन भी कर्फ्यू में ढील आगे पढ़ें »

ऊपर