आपकी दांतों से पता चलता है दिल का स्वास्थ, जानिए

नई दिल्ली : हम सभी दिनभर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं, लेकिन दातों की सफाई को लेकर लापरवाह होते हैं। दांत स्वस्थ हो तो ना सिर्फ अच्छे दिखते हैं, बल्कि कई तरह कि समस्या भी दूर रहती है। एक रिसर्च के मुताबिक हेल्दी हार्ट के लिए दांतों को रोजाना अच्छे से ब्रश करें। इससे ना सिर्फ दांत सस्थ रहेंगे बल्कि दिल भी स्वस्थ रहेगा।

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रीवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक दांतों में ब्रश करने से अनियमित हार्टबीट और हार्ट फेल होने का खतरा कम होता है। दांतों को साफ़ रखने से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है। एक स्टडी के मुताबिक दांतों को साफ ना रखने से खून में बैक्टीरिया चले जाते हैं, जिससे शरीर में जलन का अहसास होता है और हार्ट फेल ( दिल की खून पंप करने की क्षमता का बाधित हो जाना) होने का खतरा बढ़ जाता है।

सही तरीके से करें ब्रशिंग
दांतों की सही सफाई के लिए ब्रश साफ-सुथरा होना जरूरी है। हर तीन महीने पर अपना ब्रश बदल लें, इससे दांतों में बैक्टीरिया ग्रोथ होने की आशंका नहीं रहती। ब्रश दाँतों के हिसाब से ही लें। ब्रश को नियमित रूप से साफ करना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

ऐसे करे दांतों की सफाई
दाँतों को अच्छे से साफ करने के लिए ब्रश में मटर के बराबर पेस्ट लें, उसे दांतों पर गोल-गोल घुमाते हुए ब्रश करें। इससे इससे दांतों के बीच फंसी गंदगी साफ हो जाती है और बैक्टीरिया की ग्रोथ नहीं करते। मुंह के हर हिस्से में 12-15 सेकेंड ब्रशिंग करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bobade

अत्यधिक कर वसूलना सामाजिक अन्याय : जस्टिस बोबडे

नई दिल्ली : शीर्ष न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने देश की जनता पर कर का बोझ कम करने तथा राष्ट्र के चहुंमुखी आगे पढ़ें »

missile

6 दिन में दूसरी बार भारत ने किया स्वदेश निर्मित K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार सुबह विशाखापट्टनम के तट से 3500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली स्वदेश निर्मित K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण आगे पढ़ें »

ऊपर