अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही वजन भी नियंत्रित होता है। प्रोटीन के बहुत से फायदे हैं, लेकिन आपको हर दिन एक निश्चित मात्रा प्रोटीन लेना चाहिए क्योंकि इसकी अधिकता होने पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

हाई प्रोटीन वाले फूड, खासतौर से रेड मीट से मिलने वाला प्रोटीन लेने से कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। रेड मीट में फैट और कैंसरजनक तत्व पाए जाते हैं, रिसर्च के मुताबिक डाइट में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से कैंसर होने का खतरा 4 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है। रेड मीट खाने वाले ज्यादातर लोगों की मौत डायबिटीज से होती है।

महिलाओं को बजट से हैं ये उम्मीदें, इन पर चाहती हैं खास रियायत

कितनी लें प्रोटीन की मात्रा
व्यक्ति को अपने वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए और इससे ज्यादा लेने पर नुकसान हो सकता है। ये रिसर्च इटली के प्रसिद्ध बायोलॉजिस्ट वॉल्टर डी लोंगो ने अपनी टीम के साथ मिलकर 50 साल से अधिक उम्र के 6,138 प्रतिभागियों पर मिलकर किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

taiwan

ग्‍लोबल टाइम्‍स की धमकी, कहा- अमेरिका से दोस्‍ती बढ़ाई तो ताइवानी राष्‍ट्रपति का कर देंगे सफाया

ताइपे : एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी से बचाव में उलझी थी तो दूसरे तरफ चीन अपने नापाक मंसूबे को पूरा करने में आगे पढ़ें »

प्रजनेश आगे बढ़े, नागल फ्रेंच ओपन क्वालीफायर्स से बाहर

पेरिस : भारतीय टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने शुरू में सर्विस गंवाने के बाद अच्छी वापसी करके सोमवार को यहां फ्रेंच ओपन पुरुष एकल क्वालीफाईंग आगे पढ़ें »

ऊपर