मदर्स-डे: मां के चहरे पर देखनी है मुस्कान, जरूर करें ये 6 काम

कोलकाताः दुनियाभर में 8 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है। मां के प्यार की बराबरी तो कभी नहीं हो सकती, लेकिन उनके साथ एक खास दिन बिताकर हम उन्हें स्पेशल फील जरूर करा सकते हैं। इसी कड़ी में हमने यहां कुछ खास टिप्स साझा किए हैं, जिन्हें अपनाकर आप मडर्स-डे पर अपनी मां को खुश कर सकते हैं।

  • कुकिंग

मां से बेहतर कुक दुनिया में कोई नहीं है। ऐसे में मदर्स डे पर बेस्ट कुक से ही खाना बनाना क्यों ना सीखा जाए। इस स्पेशल दिन अपनी मां के साथ किचन में जाएं। उनके साथ बातचीत करें और उनसे ही उनकी पसंदीदा रेसिपी सीखें। इससे आफ उनके साथ कनेक्टेड फील करेंगे और यही उनके साथ दिन बिताने का सही तरीका है।

  • बातचीत

मां को सबसे अधिक ये पसंद है कि आप उनके साथ कनेक्टेड रहें। उनकी जिंदगी के बारे में उनसे जानने की कोशिश करें, उनके बचपन, उनके दोस्तों, उनकी मां के साथ उनकी यादों के बारे में पूछें। उनसे वे चीजें पूछें, जिन्हें यादकर उन्हें खुशी मिलती है। उनसे बस बात करें।

  • फिल्म देखें

आपने अपने दोस्तों के साथ पाजामा पार्टी तो कई बार की होंगी लेकिन क्या कभी अपनी अपनी मां के साथ स्लीपओवर किया है? मां के साथ इसी तरह की पाजामा पार्टी करें, उनके पसंदीदा स्नैक्स के साथ उनकी पसंदीदा फिल्म टीवी पर देखें। इस तरह वह आपसे कनेक्टेड फील करेंगी।

  • उनसे सलाह लें

बचपन में हम सभी ने मां-बाप के साथ कनेक्टेड फील किया होगा लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, जाने-अनजाने उनके साथ यह दूरी बनती चली जाती है। ये भी सच है कि हमारे मां-बाप से अच्छी सलाह हमें कोई नहीं दे सकता। अगर आप किसी तरह की परेशानी में हैं और आपको मदद चाहिए, तो आप अपनी मां से सलाह लें।

  • आदतें

हम में से कितने लोगों को अपनी मां की आदतों के बारे में पता है। अपनी मां से पूछें कि उन्हें खाली समय में क्या करना पसंद हैं। अगर उन्हें कविता पढ़ना पसंद हैं तो उन्हें कविता पढ़कर सुनाएं। अगर उन्हें म्यूजिक सुनना पसंद हैं तो उनके साथ बैठें और उनके साथ म्यूजिक सुने। अगर उन्हें बागवानी का शौक है तो उनके साथ गार्डन की सैर करें और पौधों को पानी देने में उनकी मदद करें।  इस एक दिन वह सब करें, जो आपकी मां को पसंद हैं।

  • फैमिली एल्बम

यादें हमें सबसे ज्यादा कनेक्टेड फील कराती हैं। फैमिली एल्बम खोलकर अपनी मां के साथ यादों के पिटारे में खो जाएं। परिवार की पुरानी तस्वीरों को मां के साथ देखें। हर तस्वीर से कुछ यादें जुड़ी । उनसे हर तस्वीर के पीछे की कहानी सुनाने को कहें और उस खुशी को फील करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भजन एवं गीत की प्रस्तुति, देखिए वीडियो…

जयपुर : जयपुर में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष की उपस्थिति में भजन एवं आगे पढ़ें »

ऊपर