झारखंड: बर्ड फ्लू को लेकर सर्तकता बढ़ी

रांची : देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद झारखंड में भी हाई अलर्ट किया जा चुका है। गुरुवार को एहतियातन पूरे राज्य से सुरक्षा उपायों के लिए पक्षियों और मुर्गियों के 1977 सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजे गए। पशुपालन निदेशक नैंसी सहाय ने बताया कि स्वैग के सभी सैंपल आरडीडीएल लैब कोलकाता भेजे गए हैं। सैंपल रैंडम लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अबतक राज्य में कहीं भी बर्ड फ्लू का मामला नहीं आया है। हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा रही है।
बिरसा चिड़ियाघर से एहतियातन पांच पक्षियों उल्लू, मोर, तोता, बाज और चील के स्वैग के 30 सैंपल लिए गए हैं। एक दिन पहले जमशेदपुर जू में चार कौओं की मौत हुई थी। टास्क फोर्स ने रैंडम सैंपल लेना शुरू कर दिया है। सभी सैंपल पहले कोलकाता जाएंगे। बर्ड फ्लू की आशंका होने पर सैंपल कोलकाता से भोपाल भेजे जाएंगे। वहां से पुष्टि और भारत सरकार की अनुमति के बाद होगी। इस समय चिड़ियाघर में किसी पक्षी में लक्षण नहीं दिखे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किसे करना चाहिए गुरुवार का व्रत, जानिए 12 खास बातें

कोलकाता : बृहस्पति ग्रह का वार गुरुवार है। यह दिन ब्रह्मा और बृहस्पति का दिन माना गया है। यदि कुंडली में बृहस्पति की स्थिति निम्निलिखित आगे पढ़ें »

ऐसे लोगों से हमेशा बनाए रखें दूरी

महात्मा विदुर का नाम महाभारत काल के प्रमुख पात्रों में गिना जाता है। विदुर जी का पांडव के साथ कौरव भी सम्मान करते हैं। महात्मा आगे पढ़ें »

ऊपर