कहलगांव संयंत्र से विस्थापित हुए लोगों के लिए कदम उठाये सरकार : सदानंद सिंह

भागलपुर : बिहार कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता एवं विधानसभा आचार समिति के सभापति सदानंद सिंह ने शनिवार को एनटीपीसी लिमिटेड के कहलगांव बिजली संयंत्र से उत्सर्जित राख की ढुलाई कार्य में विस्थापितों एवं स्थानीय लोगों की घोर उपेक्षा का कड़ा विरोध जताते हुए राज्य सरकार से इस दिशा में कड़े कदम उठाने का आग्रह किया है।
सदानंद सिंह ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी के कहलगांव बिजली संयंत्र के वरीय अधिकारियों की मिलीभगत से ऐश डाइक एरिया में उत्सर्जित राख के ढुलाई कार्य में भू-विस्थापित एवं स्थानीय लोगों की घोर उपेक्षा की जा रही है जिससे उन लोगों के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है। इस सिलसिले में एक स्थानीय जनप्रतिनिधि के नाते उन्होंने कहलगांव संयंत्र के कार्यकारी निदेशक से मौखिक और लिखित रूप से उक्त कार्य में इन गरीब लोगों को शामिल करने का आग्रह किया था। क्योंकि अधिकांश भू- विस्थापित अनुसूचित जाति, अति पिछड़ा एवं पिछड़ा वर्ग से आते हैं और उनलोगों की भूमि इस संयंत्र के निर्माण के अधिग्रहण में जा चुकी है। कांग्रेस नेता कहा कि इस संयंत्र के प्रबंधन की मिलीभगत से करोड़ों रुपये के राख ढुलाई का कार्य पंजाब और अन्य जगहों के बड़े बड़े संवेदकों से करवाया जा रहा है। लेकिन इन गरीब भू- विस्थापित लोगों के जमीन पर बने इस बिजली संयंत्र से उनलोगों को वाजिब हक नहीं मिल रहा है। इस कारण आसपास के एकचारी, भोलसर, धनौरा, चायंटोला, मजदाहा, कटोरिया आदि गांवों के भू-विस्थापितो एवं स्थानीय लोगों मे गहरा आक्रोश है। सदानंद सिंह ने कहा कि अपने वाजिब हक पाने के लिए उक्त गांवों के भू- विस्थापित पिछले एक सप्ताह से सामूहिक धरने पर है। बावजूद इसके, प्रबंधन इस मामले के समाधान करने के बजाय मूकदर्शक बना हुआ है और इस वजह से समूचे क्षेत्रों में शांति के भंग होने की संभावना बढ़ गयी है। भू-विस्थापितों के संबंध में राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में इस मामले में शीघ्र पहल करने की जरूरत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अस्पतालों में सुरक्षा उपकरणों की कमी तत्काल दूर हो : डॉ.वैश्य

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में चिकित्सक, नर्स एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी मजबूती के साथ डटे हुए है। स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान को आगे पढ़ें »

महानगर के दो भिखारियों में भी कोरोना पॉजिटिव

दीपक रतन मिश्रा कोलकाता : महानगर के फुटपाथ पर रहनेवाले दो भिखारियों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। दोनों ही महानगर के आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार में कोरोना का एक और संदिग्ध मरीज मिला

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा पांच हजार के पार, अब तक 149 की हुई मौत

कोरोना को लेकर एचएलएल को मिली बड़ी सफलता, तैयार की एंटीबॉडी किट

बंगाल में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 5, सक्रिय मामले हुए 69

प्राइवेट अस्पतालों का सरकार पर करीब 20 हजार करोड़ रुपए बकाया जल्द पूरा करे सरकार : सीके मिश्रा

वैश्विक इकोनॉमी मे रिकवरी की उम्मीद से कच्चे तेल को मिला प्रोत्साहन, निवेशक सोने से दूर हुए

सरकार जल्द दे सकती है दो से तीन लाख करोड़ रुपये के बूस्टर पैकेज, इन क्षेत्रों को होगा फायदा

कोविड-19 : रीजिजू ने खिलाड़ियों को व्यस्त रखने की पहल की समीक्षा की

ऊपर