सेना ने 10 आतंकियों को मार गिराया

हालात पर विचार के लिए सीसीएसकी आज बैठक, संघर्ष विराम का उल्लंघन

उड़ी/श्रीनगर/नयी दिल्ली : कश्मीर में उड़ी में सेना के ठिकाने पर हुए आतंकी हमले के महज दो दिन बाद मंगलवार को सीमापार से घुसपैठ की दो कोशिशें हुईं लेकिन सेना ने इन्हें नाकाम कर दिया और 10 आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान एक जवान की भी मौत हो गयी। पाकिस्तानी सैनिकों ने भी संघर्ष विराम का उल्लंघन कर भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की।

श्रीनगर में सेना के प्रवक्ता ने बताया कि उड़ी और नौगाम सेक्टरों में मंगलवार को नियंत्रण रेखा से आतंकवादियों की घुसपैठ की दो कोशिशों को नाकाम कर दिया गया। दोनों ही जगहों पर अभियान जारी है। प्रवक्ता ने अभी तक चलाये गये अभियानों में मारे गये आतंकवादियों की संख्या पर टिप्पणी करने से मना कर दिया और कहा कि उचित समय पर जानकारी सार्वजनिक की जायेगी हालांकि उन्होंने बताया कि नौगाम क्षेत्र में अभियान में एक जवान शहीद हो गया जबकि दिल्ली में सेना के सूत्रों ने बताया कि उड़ी सेक्टर में सेना के साथ मुठभेड़ में 10 आतंकवादी मारे गये। अभी तक उनके शव बरामद नहीं हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि 15 आतंकियों के समूह ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी। श्रीनगर में सेना के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार अपराह्न बिना उकसावे के उड़ी सेक्टर में भारतीय चौकियों की ओर गोलीबारी की। गोलीबारी में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही जैश ए मोहम्मद (जेएएम) के चार पाकिस्तानी आतंकवादियों ने उड़ी सेक्टर में सेना के एक शिविर पर हमला कर 18 जवानों की जान ले ली और कई अन्य को घायल कर दिया। जवाबी कार्रवाई में सभी चारों आतंकी मारे गये।

आतंकवादियों ने सोमवार रात भी कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा के हंदवाड़ा पुलिस स्टेशन पर गोलीबारी की थी जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलीबारी की लेकिन रात के अंधेरे का लाभ उठाकर सभी आतंकी भागने में सफल रहे। गौरतलब है कि उड़ी सेक्टर में आतंकवादी हमला ऐसे समय में हुआ है जब भारत और पाकिस्तान दोनों न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में कश्मीर और आतंकवाद का मुद्दा उठाने वाले हैं। अंतिम रपट मिलने तक सेना का अभियान जारी था।

आतंकी हमले ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा दिया है। इन घटनाओं के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की जायजा लेने मंगलवार सुबह श्रीनगर पहुंचे केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने राज्यपाल एन एन वोहरा तथा मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से यहां मुलाकात की। अधिकारियों ने बताया कि महर्षि ने दिन भर की यात्रा के दौरान राज्यपाल और मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उनके साथ घाटी की सुरक्षा स्थिति पर विचार विमर्श किया। महर्षि ने यहां सुरक्षाबलों, पुलिस और खुफिया एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि विचार विमर्श में उड़ी हमला और आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के एक दिन बाद कश्मीर घाटी में शुरू अशांति के मुद्दों पर जोर था। गौरतलब है कि महर्षि का सोमवार को श्रीनगर पहुंचने का कार्यक्रम था लेकिन उन्होंने यह दौरा एक दिन के लिए टाल दियाथा। इधर केंद्र सरकार रविवार को हुए आतंकी हमले का जवाब देने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रही है। इस संबंध में बुधवार को मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति (सीसीएस) की महत्वपूर्ण बैठक बुलायी गयी है।

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर