वैशाली में अपराधियों ने लूटी 50 लाख रुपये की दवाएं

अपराध

हाजीपुर : बिहार के वैशाली जिले में जंदाहा थाना क्षेत्र के चकफतह गांव के निकट अपराधियों ने एक ट्रक के अलावा उस पर लदी 50 लाख रुपये मूल्य की दवा लूट ली है।
पुलिस सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि दवा लेकर समस्तीपुर जिले के पटोरी जा रहे ट्रक को मंगलवार देर रात छह अपराधियों ने पीछा कर चकफतह गांव के निकट रोक लिया। अपराधियों ने हथियार का भय दिखाकर चालक और सह चालक को ट्रक से नीचे उतार दिया और 50 लाख रुपये मूल्य की दवा लदे ट्रक को लेकर फरार हो गए। सूत्रों ने बताया कि चालक ने जंदाहा थाने को घटना की सूचना दी। इस सिलसिले में एक प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है। साथ ही अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सभी संभावित ठिकानों पर छापामारी की जा रही है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मशरख के चिकित्सा पदाधिकारी सेवा से बर्खास्त
पटना : बिहार सरकार ने सारण जिले के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मशरख के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. प्रभात कुमार को लगभग 19 साल से अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त कर दिया है।
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अनिल कुमार ने बुधवार को इससे संबंधित आदेश निर्गत कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मशरख में चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर पदस्थापित डॉ. प्रभात कुमार 16 अगस्त 2001 से लगातार अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहे हैं। इसी आरोप में डॉ. कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है तथा इससे संबंधित निर्गत पत्र सभी अधिकारियों के साथ जिला पदाधिकारी को भी आवश्यक कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है।

बिहार के दवा दुकानदार तीन दिनों की हड़ताल पर
पटना : बिहार के थोक एवं खुदरा दवा दुकानदार अपनी मांगों के समर्थन में बुधवार को हड़ताल किया। समस्या के समाधान की मांग करते हुए बुधवार को शुरू की गयी यह हड़ताल तीन दिन तक चलेगी।
बिहार केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष परसन कुमार सिंह ने बताया कि अपनी मांगों का राज्य सरकार द्वारा समाधान नहीं करने के विरोध में बुधवार से 24 जनवरी तक राज्य की सभी थोक एवं खुदरा दवा दुकानें बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार यदि हमारी व्यवहारिक मांगों पर कानून सम्मत निर्णय करती है तो हमलोग उसका स्वागत करते हुए अपनी हड़ताल वापस ले लेंगे। अध्यक्ष ने बताया कि उनकी मांगों में जितनी संख्या में दवा दुकानों को लाइसेंस दिया गया है उतनी ही संख्या में फर्मासिस्ट उपलब्ध कराना, जांच के नाम पर दवा दुकानदारों को परेशान किये जाने से रोकने सहित अन्य मांग शामिल है।

रिश्वत मामले में बिचौलिए को सजा
पटना : बिहार की राजधानी पटना स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने रिश्वत के मामले में बुधवार को एक बिचौलिए को दो वर्ष के कठोर कारावास के साथ दो हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश सत्येंद्र पांडेय ने मामले में सुनवाई के बाद समस्तीपुर जिले के सरायरंजन क्षेत्र के जितवारपुर कुमहीरा गांव निवासी अभियुक्त सुनील कुमार झा को भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा आठ के तहत दोषी करार देने के बाद यह सजा सुनाई है। जुर्माने की राशि अदा नहीं करने पर दोषी को छह महीने की ही कठोर कारावास की ही सजा अलग से भुगतनी होगी। आरोप के अनुसार, 23 जनवरी 2009 को ब्यूरो के अधिकारियों ने सेंट्रल बैंक की सरायरंजन शाखा के एक किसान ग्राहक की फसल बीमा की राशि शाखा प्रबंधक से दिलवाने के एवज में 14 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया था।

सुपौल में नदी से युवती का शव बरामद
सुपौल : बिहार के सुपौल जिले में पिपरा थाना क्षेत्र के बेलोखड़ा गांव के निकट तिलाबे नदी से पुलिस ने बुधवार को एक युवती का शव बरामद किया। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि ग्रामीणों से मिली सूचना पर पुलिस ने उक्त शव बरामद किया और उसे पोस्टमार्टम के लिए सुपौल सदर अस्पताल भेज दिया है। सूत्रों ने बताया कि मृतका के शरीर पर जख्म के निशान पाए गए हैं, जिससे उसकी हत्या कर शव को नदी में फेंकने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस मृतका की पहचान एवं मामले के अनुसंधान में जुट गयी है। पुलिस को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।

जाली नोट मामले की जांच करेगी एनआईए
पटना : बिहार के पूर्णिया जिले में बरामद लाखों रुपये के जाली नोट मामले की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) करेगी।
एनआईए ने इस मामले में अपनी प्राथमिकी दर्ज करने के बाद बुधवार को पटना स्थित विशेष अदालत को सौंप दी। इसके साथ ही मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजे गए अभियुक्त मोहम्मद मुमताज को पूर्णिया जेल से लाकर बुधवार को पटना स्थित एनआईए के विशेष न्यायाधीश दीपक कुमार की अदालत में पेश किया गया, जहां न्यायालय ने उसकी न्यायिक हिरासत की अवधि 5 फरवरी 2020 तक बढाते हुए उसे पटना के आदर्श केंद्रीय कारागार, बेऊर भेजने का आदेश दिया। गौरतलब है कि केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क आसूचना निदेशालय के अधिकारियों ने 3 दिसंबर 2019 को पूर्णिया जिले में मधुबनी जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र सोथगांव निवासी मोहम्मद मुमताज को गिरफ्तार किया था और उसके पास से एक लाख 90 हजार 500 रुपये की फर्जी भारतीय करेंसी बरामद करने का दावा किया था। मामले में आतंकवादी गतिविधियों का पता चलने पर मामले की जांच एनआईए को सौंपने की अनुशंसा की गयी। एनआईए ने पूर्व की प्राथमिकी के आधार पर ही अपनी प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जमुई में ट्रेन लूटकांड का अभियुक्त गिरफ्तार
जमुई : बिहार में पूर्व-मध्य रेलवे के झाझा-किऊल रेलखंड पर वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन लूटकांड मामले के नामजद अभियुक्त को रेल पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।
किऊल के पुलिस उपाधीक्षक (रेल) सियाराम प्रसाद गुप्ता ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर वनांचल एक्सप्रेस में यात्रियों से लूटपाट करने का नामजद अभियुक्त झाझा थाना क्षेत्र के तेलियाडीह गांव निवासी संतोष दास को गिरफ्तार कर लिया गया है। उपाधीक्षक ने बताया कि इस मामले में पूर्व में गिरफ्तार विष्णु देव और गणेश दास ने लूटकांड में संलिप्त अन्य आरोपितों के नाम का खुलासा किया था। इसके बाद इस अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया गया और अंतत: बुधवार को उसे दबोच लिया गया।

वैशाली में 10 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद, धंधेबाज फरार
हाजीपुर : बिहार के वैशाली जिले में पातेपुर थाना क्षेत्र के बहुआरा गांव में पुलिस ने छापामारी कर एक मकान से 10 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद की है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सूचना मिली थी कि बहुआरा गांव के एक मकान में शराब खरीद-बिक्री का धंधा चल रहा है। सूचना के सत्यापन के बाद मंगलवार देर रात की गयी छापामारी में पुलिस ने 10 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद की है। हालांकि पुलिस के आने की भनक लगते ही अंधेरे का लाभ उठाकर धंधेबाज फरार हो गया। सूत्रों ने बताया कि इस सिलसिले में एक प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है। साथ ही शराब कारोबारी की गिरफ्तारी के लिए भी छापामारी की जा रही है।

सुपौल में हथियार के साथ तीन युवक गिरफ्तार
सुपौल : बिहार के सुपौल जिले में सदर थाना क्षेत्र के परसरमा-नुनुपट्टी मार्ग पर पुलिस ने हथियार के साथ तीन युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि गश्ती दल ने मंगलवार देर रात आशंका के आधार एक बाइक पर सवार तीन युवकों को रोका और उनकी तलाशी ली। इस क्रम में युवकों के पास से एक देसी पिस्तौल बरामद की गयी। एसपी ने बताया कि हथियार बरामद होने के बाद तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार युवकों में मोहम्मद मासूम आलम, रिजवान आलम एवं वशी अहमद शामिल हैं। ये तीनों मधेपुरा जिले के रहने वाले हैं। पुलिस उनसे गहन पूछताछ कर रही है। उन्होंने कहा कि सुपौल पुलिस मधेपुरा पुलिस से संपर्क कर गिरफ्तार युवकों के आपराधिक इतिहास खंगालने का प्रयास कर रही है।

सड़क दुर्घटना में महिला की मौत
गोपालगंज : बिहार में गोपालगंज जिले के बिशम्भरपुर थाना पुलिस सूत्रों ने बताया कि जलालपुर-सिसवा मार्ग पर एक अनियंत्रित ट्रक ने मोटरसाइकिल सवार को टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में मोटरसाइकिल पर पीछे बैठी महिला की मौके पर ही मौत हो गयी तथा उसका भतीजा गंभीर रूप से घायल हो गया। मृतका की पहचान जिले के यादवपुर थाना क्षेत्र के धर्मपुर गांव निवासी महंत राम की पत्नी लखी देवी (40) के रूप में की गयी है। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। दुर्घटना में घायल युवक अरविंद कुमार को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए गोपालगंज सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रक चालक वाहन लेकर फरार हो गया।

बक्सर में वाहनों की टक्कर, एक व्यक्ति व तीन मवेशियों की मौत, छह व्यक्ति घायल
बक्सर : बिहार में बक्सर जिले के राजपुर थाना क्षेत्र में बुधवार सुबह बस और पिकअप वैन की टक्कर में एक पशु व्यवसायी की मौत हो गयी तथा छह लोग घायल हो गये।
पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि चौसा- मोहनिया मार्ग पर निकृष गांव के निकट रामगढ़ के जोरार से चौसा पशु मेले में आ रहे तेज रफ्तार मवेशी लदे पिकअप तथा बक्सर से मोहनिया जा रही बस में जोरदार टक्कर हो गयी। इस दुर्घटना में मवेशी व्यवसायी जगतनारायण उर्फ दल्लु यादव (45) की मौके पर ही मौत हो गयी तथा पिकअप का चालक समेत छह लोग घायल हो गये। टक्कर इतनी जोरदार थी कि पिकअप पर सवार तीन मवेशियों की भी मौत हो गयी। सूत्रों ने बताया कि घायलों को चौसा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए बक्सर सदर अस्पताल भेज दिया गया है। पुलिस ने दोनों वाहनों को जब्त कर लिया है। ट्रक का चालक मौके से फरार हो गया है।

समस्तीपुर में मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार
समस्तीपुर : बिहार मे समस्तीपुर जिले के बंगरा थाना पुलिस सूत्रों ने बताया कि सूचना मिली थी कि स्थानीय गद्दोपुर गांव स्थित एक मकान में अवैध रूप से हथियार बनाने का कारखाना चल रहा है। इस आधार पर पुलिस की एक टीम ने छापामारी कर भारी मात्रा मे निर्मित एवं अर्द्धनिर्मित देशी पिस्तौल समेत हथियार बनाने के सामान बरामद किये हैं। पुलिस ने मौके से संचालक समेत तीन हथियार तस्करों को भी धर दबोचा। सूत्रों ने बताया कि उक्त मकान में मुंगेर के कुछ हथियार तस्कर पिछले कई वर्षों से हथियारों का अवैध रूप से निर्माण कर बेचने के धंधे में लगे थे। गिरफ्तार तस्करों के बयान पर इसमें शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस समस्तीपुर जिले के ताजपुर और बंगरा थाना क्षेत्रों के विभिन्न ठिकानों पर छापामारी कर रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पैट कमिंस को अभी भी आईपीएल की उम्मीद, रैना बोले- लोगों का जीवन ज्यादा जरूरी

नयी दिल्‍ली : कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के कारण जुलाई तक होने वाले दुनियाभर के सभी खेल प्रतियोगिताएं या तो टाल दी गयी है आगे पढ़ें »

देशभर में आवश्यक सामानों की आपूर्ति श्रृंखला को कायम रखेगा ब्लू-डार्ट

नई दिल्ली :  कोविड-19 महामारी के बाद हुए लॉकडाउन  में  ब्लू-डार्ट ने अपनी व्यावसायिक आकस्मिकता एवं निरंतरता योजना (बीसीसीपी) को अमल में लाना शुरू कर आगे पढ़ें »

ऊपर