दूसरों को कभी न दें एटीएम के पिन नंबर की जानकारी

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : पूरे देश के साथ – साथ राज्य में भी एटीएम फ्रॉड के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए पुलिस की ओर से कार्यवाई शुरू की जा चुकी है, लेकिन अगर एटीएम फ्रॉड से बचना है तो खुद भी थोड़ा सावधान होने की आवश्यकता है। एटीएम फ्रॉड से बचने के लिए इन चीजों का विशेष रूप से ख्याल रखें :

1. सभी आर्थिक लेन-देन के लिए अपने फोन और ई मेल पर एसएमएस अलर्ट सेवा चालू करें। इससे आपके बैंक अकाउंट का लिंक आपके मोबाइल नंबर से हो जाएगा जो कि हमेशा आपके साथ रहेगा क्योंकि बैंक अकाउंट से नकद निकलते ही मोबाइल पर अलर्ट आ जाता है।

2. बैंक स्टेटमेंट्स पर निगरानी रखें।

3. पासवर्ड को समय – समय पर अपडेट करते रहें। एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें और उसे अपडेट भी करें।

4. एटीएम में किसी प्रकार के लेन-देन अथवा नकद निकालने से पहले सावधानी बरतें।

5. ऑनलाइन बड़े लेन-देन करने से बचें।

6. अपने बैंक के अलावा दूसरे बैंकों का एटीएम इस्तेमाल करने से बचें।

7. एटीएम मशीन में पिन नंबर देने के समय इस बात का ध्यान रखें कि पिन नंबर कोई और ना देख रहा हो।

8. एटीएम कार्ड के इस्तेमाल के लिए दूसरों की मदद न लें।

9. एटीएम मशीन छोड़ने से पहले ‘कैंसल’ बटन अवश्य दबाएं। अपना कार्ड और लेन-देन की स्लिप लेना न भूलें।

10. एटीएम कार्ड खोने अथवा चुराये जाने की स्थिति में तुरंत बैंक से संपर्क करें।

11. एटीएम में चेक अथवा कार्ड जमा करने के कुछ दिन बाद अकाउंट में क्रेडिट एंट्री देखें। कुछ अस्वाभाविक मिलने पर बैंक से शिकायत करें।

12. अगर एटीएम कार्ड मशीन में फंस गया हो अथवा रुपये निकालने की प्रक्रिया के बावजूद रुपये नहीं निकल रहे हों तो तुरंत बैंक से संपर्क करें।

13. एटीएम/डेबिट/क्रेडिट कार्ड से लेन-देन की कोई शिकायत होने पर बैंक से संपर्क करें।

14. आपका एटीएम कार्ड केवल आपके इस्तेमाल के लिए है। किसी भी हाल में अपने दोस्तों, परिवार अथवा किसी भी व्यक्ति को एटीएम का पिन नंबर न बताएं।

इस तरह होता है एटीएम फ्रॉड

पुलिस सूत्रों के अनुसार, एटीएम फ्रॉड के लिए सबसे पहले बिना नाम का सिम कार्ड इकट्ठा किया जाता है। इसके बाद बैंक के ग्राहकों के बारे में जानकारियां जुगाड़ की जाती हैं और सभी जानकारियां इकट्ठा करने के बाद बैंक के ग्राहक को फोन किया जाता है। पुलिस के अनुसार, यह गिरोह एक पेशे के समान ही सक्रिय है। गौरतलब है कि मुदियाली इलाके में एटीएम फ्रॉड की एक घटना की जांच में पता चला था कि बदमाश कार्यालय खोलकर एटीएम फ्रॉड का गिरोह चला रहे थे जिसे देखने पर टेलिकॉलिंग के काम जैसा लग रहा था। पुलिस सूत्रों के अनुसार, विभिन्न नंबरों से ग्राहकों को फोन कर एटीएम पिन और ओटीपी की जानकारी ली जाती है। किसी तरह जानकारी लेने के बाद मोबाइल नंबर को बंद कर दिया जाता है और अकाउंट से रुपये गायब कर दिये जाते हैं। विधाननगर कमिश्नरेट सूत्रों के अनुसार, केवल पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि झारखण्ड में भी एटीएम फ्रॉड का बड़ा गिरोह सक्रिय है। इस गिरोह का शिकार राज्य के कई लोग हो चुके हैं। इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है, लेकिन इसके बावजूद एटीएम फ्रॉड रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

मुख्य समाचार

कमजोर आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने..

नई दिल्ली : देश की कमजोर आर्थिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए सार्वजनिक व्यय में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में आगे पढ़ें »

पहले ही दौर में बाहर हुई यह..

पेरिसः पूर्व नंबर एक टेनिस स्टार वीनस विलियम्स का ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पहले ही राउंड में हार के साथ सफर समाप्त हो गया आगे पढ़ें »

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

अब राम का काम हो कर रहेगा..

उदयपुर : केन्द्र में भाजपा नीत सरकार की प्रचंड बहुमत से वापसी से उत्साहित स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने उदयपुर में एक आगे पढ़ें »

ऊपर