झारखंड चुनाव : नजर और नजरिया

रघुवर सरकार ने झारखंड को बनाया ‘लिंचिंग पैड’ : हेमंत
रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने ट्रक की बैटरी चोरी के आरोप में बुधवार को बोकारो में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर की गयी हत्या को लेकर रघुवर सरकार पर हमला बोलते हुए गुरुवार को कहा कि उसने राज्य को नव-उद्यमियों का लॉंचिंग पैड बनाने के बजाय लिंचिंग पैड बना दिया है।
हेमंत सोरेन ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर ट्वीट कर कहा, ‘शर्मनाक। सच में मानवता बची ही नहीं। झारखंड को नव-उद्यमियों के लॉंचिंग पैड बनाने वाली सरकार ने इसे लिंचिंग पैड बना छोड़ा है।’ नेता प्रतिपक्ष ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘शासन-प्रशासन निरीह है। मुख्यमंत्री रघुवर दास बढ़ती मॉब लिंचिंग के बारे में अपनी अक्षमता दिखा कहते हैं- दूसरे राज्यों में भी होता है। कभी बच्चा चोरी, गौ हत्या, चोरी तो कभी डायन बिसाही के नाम पर लोगों की जान ले लेना। भाजपा ने झारखंड को लिंचिंग पैड बना दिया है। दुःखद! इसे बदलना होगा।’ सोरेन ने कहा, ‘झारखंड का हर परिवार खुश रहे यही हमारा सपना है। सरकार को बदलकर अपने अधिकार को हासिल करने का अब समय आ गया है।’

झारखंड में लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी :  प्रधान
नयी दिल्ली : झारखंड प्रदेश लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में छह विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है।
झारखंड प्रदेश लोजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान ने गुरुवार को यहां बताया कि पार्टी ने जरमुंडी, नाला, पोरैयाहाट, लातेहार, बड़कागांव और हुसैनाबाद सीट पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने उन सीटों पर अपनी दावेदारी की है, जहां से भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी ने वर्ष 2000 में झारखंड के गठन के बाद कभी चुनाव नहीं जीता है। पार्टी के वरिष्ठ नेता चिराग पासवान ने हाल में जरमुंडी में हुई सभा में वीरेंद्र प्रधान को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी। प्रधान ने बताया कि पार्टी ने सभी सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी पूरी कर ली है और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा पार्टी हाईकमान से मंजूरी मिलने के बाद की जायेगी। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा, आल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) और लोजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था। विधानसभा की 81 सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा गठबंधन ने 42 सीटें जीती थीं और रघुबर दास मुख्यमंत्री बने थे। लोजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान लोजपा ने चतरा, कोडरमा और धनबाद सीट भाजपा से देने की मांग की थी लेकिन उसे कोई सीट नहीं दी गयी थी और विधानसभा चुनाव के दौरान इसकी भरपाई करने का आश्वासन दिया गया था। पार्टी ने इसी के आलोक में छह सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) ने आठ सीटें जीती थी लेकिन उसके छह विधायक भाजपा में शामिल हो गये थे। इस चुनाव में कांग्रेस को छह और झारखंड मुक्ति मोर्चा को 18 सीटें मिली थीं। झारखंड विकास पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) को एक-एक सीट मिली थी। अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे। प्रधान ने कहा कि वर्ष 2014 से पार्टी ने दलित, शोषित, पिछड़े और अल्पसंख्यक समुदाय के बीच अच्छा कामकाज किया है और उसका लाभ उसे चुनाव में मिलेगा। लोजपा ने भाजपा के साथ मिलकर राज्य में आपसी समन्वय से बेहतर कार्य किया है और उसे उम्मीद है कि इस चुनाव में उसका बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा।

भाजपा नेताओं ने चुनावी रणनीति पर चर्चा की
नयी दिल्ली : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और भाजपा के अन्य नेताओं ने बृहस्पतिवार को राज्य में चुनाव के लिये पार्टी प्रभारी ओ.पी माथुर के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की।
झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में चुनाव होंगे। बैठक में आदिवासी नेता तथा केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहे। झारखंड में भाजपा की सरकार है और कांग्रेस तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा समेत विपक्षी दल रघुवर दास नीत सरकार को सत्ता से बाहर करने की पुरजोर कोशिश में जुटे हैं। 2014 में राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में भाजपा को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इस बार उसने 65 सीटों पर जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

झारखंड में एआईएमआईएम 20 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव
रांची : बिहार उपचुनाव में पहली बार खाता खुलने से उत्साहित सांसद असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) झारखंड में 15 से 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।
एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष हुब्बन मल्लिक ने झारखंड में कम से कम आठ सीटें जीतने का दावा करते हुए गुरुवार को यहां कहा कि पार्टी राज्य के करीब 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी वैसे क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी जहां मुस्लिम मतदाता महत्वपूर्ण भूमिका में होते हैं। मल्लिक ने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव में पार्टी के स्टार प्रचारक असदुद्दीन ओवैसी और अकबरुद्दीन ओवैसी होंगे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के एआईएमआईएम नेता भी चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगे। प्रदेश अध्यक्ष ने उम्मीद जताई है कि पार्टी बिश्रामपुर, लोहरदगा, रांची, हटिया, बरही, टुंडी, हुसैनाबाद खिजरी, सारथ, मधुपुर, महगामा, गांडेय, पाकुड़, जमशेदुपर पश्चिम, लातेहार, राजमहल, हजारीबाग और बरकट्ठा में अपने उम्मीदवार खड़े कर सकती है।

नक्सली कुंदन पाहन ने चुनाव लड़ने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया
रांची : झारखंड में राजा पीटर के बाद अब आत्मसमर्पण कर चुके दुर्दांत नक्सली कुंदन पाहन ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति प्राप्त करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के विशेष न्यायाधीश नवनीत कुमार की अदालत में कुंदन पाहन ने विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति दिये जाने को लेकर एक याचिका दायर की है। गौरतलब है कि कुंदन पाहन ने मई 2017 में पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था। उसके खिलाफ पुलिस उपाधीक्षक, इंस्पेक्टर एवं अन्य पुलिसकर्मियों की हत्या समेत कुल 128 मामले दर्ज हैं। आत्मसमर्पण के दौरान कुंदन पाहन ने राजनीति में पदार्पण करने का संकेत दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bjp

भाजपा नेताओं को निर्देश- राज्यपाल और ममता सरकार के बीच वाक्युद्ध पर टिप्पणी करने से बचें

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच हो रहे वाक्युद्ध पर भाजपा ने अपनी बंगाल इकाई से टिप्पणी आगे पढ़ें »

Aharshi

कोलकाता के लेकटाउन में डेंगू से 3 साल के बच्चे की मौत

कोलकाता : लेकटाउन में डेंगू से एक बच्चे की मौत हो गई। मृतक का नाम अहर्षि धर (3) है। वह साउथ दमदम नगरपालिका के 30 आगे पढ़ें »

ऊपर