खाते वक्त पानी न पीयें,नहीं तो……

क्या आपको भी खाना खाते वक्त पानी पीने की आदत हैं…..?? अगर आपका जवाब ‘हाँ’ है तो अब सावधान हो जायें। आपकी ये आदत आपके स्वास्‍थ्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं। जी हाँ, हम जानते है पानी पीना स्वास्‍थ्य के लिए लाभदायक होती है पर क्या आप जानते है खाते वक्त पानी पीने से यह हमारे पाचन तंत्र को कितना नुकसान पहुँचा सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार पाचक अग्नि यानि पाचन तंत्र से अग्नि रुपी एन्जाइम्स स्‍त्रावित होती हैं जो खाने को पचने में मदद करती हैं। खाते समय पानी पीने से यह एन्जाइम्स पानी में घुल जाते हैं, जिस कारण भोजन को पचने में दिक्कतें होने लगती हैं। चिकित्सकों का कहना है कि हमारे खाने की शुरुआत करते ही पाचक अग्नि निकलनी शुरू हो जाती है, लेकिन जैसे ही हम पानी पी लेते है, उसके काम में बाधा उत्पन्न होती है। यही कारण है जिससे भोजन को पचने में समय लगता हैं। आइए जानते हैं,खाना खाने के बीच पानी पीने से हमें किस प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता हैं……….

खाते समय पानी पीने के नुकसान :

• खाने के बीच पानी पीते रहने से यह हमारे पाचन तंत्र को कमजोर बना देता हैं।
• यह शरीर में इन्सूलिन की मात्रा को भी बढ़ा देता हैं।
• यह मोटापे की वजह बन सकती है।
• पानी पीने से खाना पचाने में दिक्कत होती है जिस कारण यह कर्इ बीमारियों को बढ़ावा देता हैं।
• इसके अलावा खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। खाना के पेट में ज्यादा देर तक रहने की वजह से अम्लीयता (एसिडिटी) होने लगती है। यहां तक की पेट, छाती और गले जलन भी इसी कारण होती है।
• खाते वक्‍त पानी,शराब या सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से यह मुंह के लार को सुखा देते हैं और शरीर में निर्जलीकरण पैदा कर देते हैं।
• खाते वक्त ठंडे पानी पीने से भी बचें क्‍योंकि यह पेट की गर्मी जो कि भोजन पचने में अहम भूमिका निभाती का काम करती है,को ठंडाकर पाचन क्रिया को धीमा बना देता है।
• खाते वक्त पानी पीना शारीरिक दुर्बलता काे भी बढ़ावा देता है।

ऐसे रोके खुद को खाते वक्त पानी पीने से :

• अधिक तीखा, नमकीन,मिर्च-मसालेदार भोजन न खायें। इसकी जगह सादा खाना खायें। यह भोजन करते वक्त प्यास पर नियंत्रण रखती हैं।
• भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खायें।
• यदि भोजन करने के दौरान प्यास लगे भी तो एक-दो घूँट पानी पीयें।
• भोंजन करने के दौरान खांसी आये या आपको पानी पीने की आदत हो तो पानी के जगह मट्ठा व दही भी लिया जा सकता हैं।
• इसके अलावा सर्दियों के मौसम में ठंडा पानी पीने से बचें क्योंकि यह हमारी पाचन शक्ति को काफी कमजोर बनाती है।
• इसके अलावा सात्विक खाना खाने से भोजन करते वक्त प्यास कम लगती हैं। इसके विपरीत राजसिक और तामसिक आहार व्यक्ति के भोजन के दौरान पानी पीने की इच्छा को काफी बढ़ा देती हैं।

तो पानी कब पीयें…??

जब भी प्यास लगें जीभर के पानी पीयें। पानी पीने में कंजूसी कभी न करें। पर इसके साथ ही पानी को सही समय पर पीना भी जरुरी होती हैं। तो बस इन बातों काे अब से ध्यान में रखें कि………
• सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना अति लाभदायक होता हैं।
• शरीर में पानी की मात्रा बनाई रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे।
• खाना खाने के 30 मिनट पहले या बाद में पानी पीयें। यह पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता हैं।

Comments are closed.

मुख्य समाचार

कपिल के शो में फिर नजर आएंगे सुनील ग्रोवर

मुंबई : कपिल शर्मा और कॉमेडियन सुनील ग्रोवर की जोड़ी का जादू तो सबने देखा ही है। सुनील जल्द ही फिर से कपिल के शो आगे पढ़ें »

विजयवर्गीय ने निगमकर्मियों को बैट से पीटा

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे की दंबंगई सामने आई है। भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने समर्थकों आगे पढ़ें »

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

ऊपर