अब इंफोसिस में शुरू हुई ‘कलह’

नई दिल्लीः टाटा-मिस्त्री विवाद के बाद इंफोसिस के पहले नॉन प्रोमोटर सीईओ विशाल सिक्का और कंपनी के प्रमुख संस्थापकों के बीच अनबन शुरू हो गई है। इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति, क्रिस गोपालकृष्णन और नंदन निलेकणी ने कंपनी बोर्ड को पिछले महीने चिट्ठी लिखकर बोर्ड को कटघरे में खड़ा कर दिया। उन्होंने कंपनी बोर्ड पर कई सवाल उठाए हैं। हालांकि विशाल सिक्का ने कर्मचारियों को ऐसी बातों पर ध्यान न देने को कहा है।
पत्र में इंफोसिस के सीईओ विशाल सिक्का की वेतन भत्तों में हुए इजाफे, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की पत्नी पुनीता सिन्हा की कंपनी की स्वतंत्र निदेशक के तौर पर नियुक्ति और पूर्व सीएफओ राजीव बंसल को पद छोड़ने पर 17.4 करोड़ की भारी-भरकम रकम दिए जाने जैसे मुद्दों पर भारी जताई गई है। साथ ही उन्होंने कंपनी के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी राजीव बंसल और जनरल काउंसल डेविड कनेडी को वेतन के तौर पर दिये जाने वाले सालाना पैकेज पर भी सवाल उठाये हैं। कंपनी में संस्थापकों की हिस्सेदारी 12.75 फीसदी की है। इसमें एनआर नारायणमूर्ति और उनके परिवार के पास सबसे बड़ा भाग है।
पुनीता सिन्हा के मुद्दे पर बोर्ड का कहना है कि वह इस पद के लिए काफी पढ़ी-लिखी और काबिल हैं।
सिक्का का सालाना पैकेज?
– अक्टूबर, 2016 में कंपनी ने विशाल सिक्का के वेतन-भत्तों के रूप में 2011 तक मिलने वाले सालाना पैकेज को बढ़ाकर करीब 20 मिलियन डॉलर कर दिया था। जिसमें उन्हें 11 मिलियन डॉलर प्रोत्साहन राशि के तौर पर दी जाती है, जबकि वेतन के रूप में उन्हें तीन मिलियन डॉलर सालाना और आठ मिलियन डॉलर कंपनी के लक्ष्य को प्राप्त करने पर दिये जाते रहेंगे।
– अक्तूबर, 2015 में कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी के कार्यभार से त्यागपत्र देकर इंफोसिस छोड़ने वाले राजीव बंसल को कंपनी 17.38 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज देती थी। वहीं, दिसंबर में कंपनी छोड़ने वाले इन्फोसिस के मुख्य अनुपालन अधिकारी डेविड कनेडी को 8,68,250 डॉलर सालाना पैकेज दिया जाता था।
सिक्का के मौजूदगी में स्टॉक विकल्प में इजाफा
– कंपनी द्वारा लिए गए सभी निर्णय प्रमाणिक खुलासों पर आधारित होते हैं। कंपनी समय-समय पर अपने सभी लाभार्थियों और संस्थापकों से सलाह-मशविरा लेती रहती है।’ हालांकि, कंपनी ने यह जताने का प्रयास किया है कि सिक्का को मिलने वाला वेतन भत्ता वास्तव में बढ़ने के बजाय कम हुआ है और प्राथमिक तौर पर प्रतिबंधित स्टॉक इकाइयों (आरएसयू) और स्टॉक विकल्प में इजाफा हुआ है और यह अविश्वसनीय बड़े लक्ष्यों के कारण हुआ है।
– सिक्का ने 2021 तक 20 बिलियन डॉलर के राजस्व, 30 फीसदी ऑपरेटिंग मार्जिन और हर कर्मचारी पर 80,000 डॉलर के राजस्व का लक्ष्य पेश किया है। वर्तमान में इन्फोसिस का राजस्व 10 बिलियन डॉलर है।
सिक्का के मौजूदगी में लाभांश घटा
अगस्त 2014 में इस पद पर आने के बाद से सिक्का की रणनीति इन्फोसिस के कर्मचारियों की प्रदर्शन और नैतिक मूल्यों में लगातार सुधार की रही है। भारतीय आईटी क्षेत्र के पुराने व्यापार और इन्फ्रास्ट्रक्चर और बीपीओ के क्षेत्र में लाभांश धीरे-धीरे घटता जा रहा है। इसलिए कंपनी को नए नवोन्मेष और मूल्य वर्धित सेवाओं पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

एसे अन्य लेख

Leave a Reply

मुख्य समाचार

मोदी-शाह के खिलाफ मनगढ़त कहानियां बुनी जा..

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्‍बास नकवी ने बड़ा खालासा किया है। उन्होंने कहा कि आगे पढ़े »

माया-अखिलेश से मिलेंगे चंद्रबाबू नायडू , कर्नाटक..

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 की आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होनी है। आखिरी चरण का प्रचार खत्म होने के बाद अब आगे पढ़े »

कोई भी सरकार तब स्थिर होगी जब..

क्षेत्रीय दलों की सरकार अस्थिर होगी, लंबे समय तक नहीं चलेगी हैदराबाद : इस चुनाव से त्रिशंकु जनादेश आने की कुछ खबरों के बीच वरिष्ठ आगे पढ़े »

अंतरराष्ट्रीय मंच पर सफलता कोहली भाई की..

कोलकाताः चौबीस साल के युवा खिलाड़ी कुलदीप यादव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर मैं इतना सफल नहीं हो पाता जितना हूं। कलाई के स्टार आगे पढ़े »

विधायक चंदेल सहित हत्याकांड के दोषियों को..

हमीरपुर : इलाहाबाद उच्च न्यायायलय में सामूहिक हत्याकांड के दोषी पाये गये भारतीय जनता पार्टी के हमीरपुर विधायक अशोक चंदेल सहित नौ लोगों को दी आगे पढ़े »

इगोर स्टिमाच भारतीय फुटबाल टीम के कोच..

नयी दिल्ली: क्रोएशिया के विश्व कप खिलाड़ी इगोर स्टिमाच को दो साल के लिये भारतीय फुटबाल टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। जनवरी आगे पढ़े »

बिना दुल्हन की शादी में आये 200..

हिम्‍मतनगरः गुजरात के हिम्‍मत नगर में इन दिनों एक शादी चर्चा का विषय बना हुआ है। दिमागी तौर पर कमजोर होने की वजह से 27 आगे पढ़े »

चक्रवात प्रभावित इलाकों में बिजली व्यवस्था सामान्य..

नई दिल्लीः भुवनेश्वर में हाल ही में आए फेनी चक्रवात से सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी ने मंगलवार को कहा कि उसने आगे पढ़े »

टेरर फंडिंग मामले में जाकिर नाइक के..

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए विवादास्पद इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक और अन्य के खिलाफ मुंबई की विशेष न्यायालय आगे पढ़े »

चुनाव प्रचार से पहले उमा भारती के..

भोपाल : मधप्रदेश के भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर चुनावों के प्रचार से पहले उमा भारती से मिलने उनके आवास आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप जीता, 116..

नयी दिल्लीः वेम्बले स्टेडियम में हुए एफए कप के फाइनल में इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने वेटफोर्ड को 6-0 से मात दे दिया। इस आगे पढ़े »

कमल हासन ने अब महात्मा गांधी ‘सुपरस्टार’..

चेन्नई : अभिनय की दुनिया से राजनीति के क्षेत्र में कदम रखने वाले मक्कल निधि मैयम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने रविवार को महात्मा आगे पढ़े »

आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अब ईरान के सर्वोच्च सुरक्षा बल ईस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा है आगे पढ़े »

अंतिम चरण में शाम 5 बजे तक..

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्‍न हो गया। पश्चिम बंगाल, पंजाब, बिहार और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों आगे पढ़े »

नहीं मिला तेल कंपनियों को एक साल..

नयी दिल्लीः घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) पर दी जाने वाली सब्सिडी का पैसा सरकार ने तेल विपणन कंपनियों को एक साल से नहीं दिया है आगे पढ़े »

आरसीईपी में शामिल 11 सदस्य देशों के..

नयी दिल्ली: भारत को 2018-19 में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) वार्ता में शामिल 16 सदस्य देशों में से चीन, दक्षिण कोरिया तथा आस्ट्रेलिया सहित आगे पढ़े »

पाकिस्तान में तेल भंडार: खोदा पहाड़ निकली..

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने कराची तट क्षेत्र के समीप अरब सागर में खनिज तेल और गैस का बड़ा भंडार हासिल करने की उम्मीदों के साथ शुरू आगे पढ़े »

आचार संहिता खत्म होने तक बंगाल में..

नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव आयोग से रविवार को अपील की आगे पढ़े »

वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के..

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला आगे पढ़े »

लोकसभा चुनाव : अंतिम चरण की वोटिंग..

नई दिल्ली : सत्रहवीं लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। पश्चिम बंगाल और पंजाब में हिंसक झड़पों, कुछ मतदान आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप जीता, 116..

नयी दिल्लीः वेम्बले स्टेडियम में हुए एफए कप के फाइनल में इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने वेटफोर्ड को 6-0 से मात दे दिया। इस आगे पढ़े »

रोहित-कोहली के पास गांगुली का रिकार्ड तोड़ने..

नई दिल्लीः भारतीय कप्तान और उपकप्तान के पास पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का 20 साल पुराना वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ने का मौका है। उपकप्तान रोहित के आगे पढ़े »

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीन विकेट से..

नाटिंघमः विश्व कप मेजबान और प्रबल दावेदारों में शुमार इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज में चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शुक्रवार को पाकिस्तान को तीन आगे पढ़े »

केदार जाधव ने फिटनेस टेस्ट किया पास,..

नई दिल्लीः विश्व कप 2019 खेलने के लिए भारतीय टीम को 22 मई को इंग्लैंड रवाना होना है। इस संबंध में टीम के अहम खिलाड़ी आगे पढ़े »

विश्व कप विजेता टीम को मिलेगी टूर्नामेंट..

दुबईः आईसीसी विश्व कप 2019 की विजेता टीम पर करोड़ो रुपये की वर्षा होगी। इस बार की इनामी राशि इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे आगे पढ़े »

क्रिकेटर की पत्नी को दिनदहाड़े लूटा, चीखने..

हरारे: ‌जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर की पत्नी के साथ दिनदहाड़े लूट हुई। बदमाशों ने टेलर की पत्नी पर हमला किया और आगे पढ़े »

रसेल को कैसे रोकना है, यह मुझे..

नई दिल्लीः विंडीज के विस्फोटक हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने आईपीएल में जो अपनी बल्लेबाजी में धार दिखाई है, उससे सब काफी प्रभावित हैं। उनके आगे पढ़े »

कैरेबियाई लीग में जगह बनाने वाले पहले..

नई दिल्ली: हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान गुरुवार को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए। इससे आगे पढ़े »

देश में पहली बार क्रिकेट की तरह..

नयी दिल्लीः देश में पहली बार क्रिकेट की तरह ही खो-खो लीग में भी रेफरल प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा। आपकों बता दें कि देश आगे पढ़े »

अंडर-19 लड़कियों की क्रिकेट टीम में कोई..

सभी बल्लेबाज बोल्ड आउट हुए, 4 रन अतिरिक्त मिलेकोच्चिः लड़कियों के अंडर-19 के मैच में कसारागोड की पूरी टीम महज 4 रन पर पवेलियन लौट आगे पढ़े »

विदेश

आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अब ईरान के सर्वोच्च सुरक्षा बल ईस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा है आगे पढ़े »

वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के..

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला आगे पढ़े »

ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव आज, वोट ना..

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को अगले प्रधानमंत्री के चयन के लिए आम चुनाव हुए। जहां दुनियाभर के लोकतंत्रों में मतदान प्रक्रिया जनता की भागीदारी पर आगे पढ़े »

संयुक्त राष्ट्र पर भारत का 3.6 अरब..

न्यूयॉर्कः संयुक्त राष्ट्र के अभियानों के लिए शांतिरक्षक और पुलिस बल मुहैया कराने वाले दशों को भुगतान में हो रही देरी पर भारत ने चिंता आगे पढ़े »

चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म..

वाशिंगटनः अमेरिका में शुक्रवार को ‘सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी’ (सीआईए) के एक पूर्व अधिकारी केविन मैलोरी को चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में 20 आगे पढ़े »

अमेरिका में पगड़ी पहने सिख युवक को..

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में अपने दोस्तों से मिलने पहुंचे पगड़ी पहने एक सिख युवक को रेस्त्रां में प्रवेश करने से रोक दिया आगे पढ़े »

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया..

ताइपे : ताइवान समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया का पहला देश बन गया है। ताइवानी संसद में शुक्रवार को रूढ़िवादी सांसदों के आगे पढ़े »

भारतीय इंजी‌नियर को नहीं मिला एच-1बी वीजा,..

वॉशिंगटनः भारतीय इंजीनियर को एच-1बी वीजा जारी नहीं करने पर सिलिकॉन वैली की आईटी फर्म एक्सटेरा सॉल्यूशन ने अमेरिकी सरकार पर केस कर आगे पढ़े »

अमेरिका ने पांच रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध..

वॉशिंगटन : रूस और अमेरिका के बीच शीर्ष स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम होता दिख रहा था। इसी बीच आगे पढ़े »

अमेरिका ने 52 पाकिस्तानी नागरिकों को स्वदेश..

इस्लामाबाद : अमेरिका ने 52 पाकिस्तानी प्रवासियों को स्वदेश भेज दिया है। ये प्रवासी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विशेष विमान से इस्लामाबाद आगे पढ़े »

ऊपर