टैटू का क्रेज ही सकता है जानलेवा

नई दिल्ली : टैटू का शौक इन आजकल लड़कियों में काफी देखा जा रहा है। अब टैटू बनवाना पेनलेस है बन चुका है। हालाँकि लोगों को यह नहीं पता कि टैटू बनवाना स्वास्थ के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। टैटू से कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

त्वचा की समस्या
टैटू से त्वचा पर लालिमा, मवाद, सूजन जैसी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इन्फैक्शन की संभावना बनी रहती है। परमानैंट टैटू के दर्द से बचने और टैटू का शौक पूरा करने के लिए कई लोग नकली टैटू का सहारा भी लेते हैं, लेकिन इससे आप को और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कैंसर का जोखिम
टैटू से सोराइसिस नाम की बीमारी होने का भी डर रहता है। कई बार टैटू बनाने के दौरान एक इंसान द्वारा इश्तेमाल कि गई सुई को दूसरे की त्वचा पर इस्तेमाल कर दिया जाता है, जिस से स्किन संबंधित रोग, एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है। टैटू बनवाने से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

स्याही स्किन के लिए खतरनाक
टैटू बनाने के लिए त्वचा पर अलगअलग तरह की स्याही का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा के लिए खतरनाक है। टैटू बनाने के लिए नीले रंग की स्याही का इस्तेमाल किया जाता है, जिस में ऐल्यूमिनियम जैसी कई धातुएं मिली रहती हैं, जोकि स्किन के लिए हानिकारक होती हैं। ये स्किन के अंदर ऑबजर्ब हो जाती हैं, जिससे बाद में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं।

मांसपेशियों को नुकसान
टैटू के कुछ डिजाइन ऐसे होते हैं, जिनमें सूइयों को शरीर में गहराई तक चुभाया जाता है, इससे मांसपेशियों में भी स्याही चली जाती है। मांसपेशियों को काफी नुकसान पहुंचता है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल हो उस हिस्से पर टैटू कभी नहीं बनवाना चाहिए। टैटू के बाद कोई परेशानी होने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा टैटू बनवाने के करीब 1 साल तक आप रक्तदान नहीं कर सकते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वैश्विक अर्थव्यवस्था के फिर खुलने की उम्मीदों के बीच सोने की कीमतों में आंशिक गिरावट

नई दिल्ली : दुनियाभर के देशों की मुख्य चिंता यह है कि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए लॉकडाउन के उपायों को कैसे शिथिल किया आगे पढ़ें »

  स्कॉडा ने 24.99 लाख रुपये  में करॉक्यू लॉन्च किया

नई दिल्ली : स्कॉडा ऑटो ने पांच सीटों वाले करॉक्यू को 24.99 लाख रुपये की एक्स-शोरूम क़ीमत पर लॉन्च किया है। यह लक्जरी कार के आगे पढ़ें »

…तो इसलिए अब कोलकाता के हवाई अड्डे पर ही रहेंगे कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले यात्री

बिहार में सब्जी बेचने वाले का बेटा हिमांशु राज बना स्टेट का टॉपर

‘अम्फान’ से सबक लेकर आधारभूत संरचना को बेहतर करें, आपदा से निपटने पर ध्यान दें : एनडीआरएफ प्रमुख

रियल एस्टेट सेक्टर को बड़े पैकेज की जरूरत, पीएम को पत्र लिखकर रखी मांगें

होम्योपैथी दवा से कोरोना संक्रमण से संक्रमित चार मरीज हुए ठीक

लॉकडाउन से हुए बेरोजगार मजदूरों, इलेक्ट्रिशियनों को रोजगार दे रहा चक्रवात अम्फान

चक्रवात ‘अम्फान’ : कोलकाता के कुछ हिस्सों में परेशानी बरकरार

कोरोना योद्धाओं को बांटी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाएं

ऊपर