रुखी और बेजान त्वचा के पीछे हो सकते हैं और भी कई कारण, जिन पर महिलाएं ध्यान नहीं देतीं

नई दिल्ली : आपनी स्किन की देखभाल के लिए लोग अनगिनत उपाय करते हैं। कई तरह के कॉस्मेटिक्स और अन्य तरीके अपनाने के बाद भी अगर आपकी स्किन सही नहीं हो पा रहा है तो आप सोचती होंगी आखिर क्या कारण है। स्किन डेड, रफ डैमेज्ड होने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिनकी तरफ आम तौर पर हमारा ध्यान नहीं जाता।

त्वचा की ठीक से सफाई ना हो पाना
स्किन क्लींजिंग को लेकर लोगों को पता नहीं होता, जबकि यह हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है। इससे त्वचा की हर समस्या दूर होती है, चेहरे की सफाई, पोर्स की सफाई बहुत जरूरी है। कॉस्मेटिक्स का अधिक इश्तेमाल त्वचा के लिए सही नहीं होता। पोर्स भरे हुए हो तो स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कोई असर नहीं दिखाएगा, ऐसे में स्किन की क्लींजिंग जरूरी है।

डेड स्किन सेल्स
स्किन सेल्स हर 28 दिनों में बदलती रहती है, डेड स्किन सेल की एक लेयर बन जाती है और स्किन के ऊपर जो स्किन केयर प्रोडक्ट्स को आपके चेहरे पर अपना असर दिखाने से रोकती है। ऐसे में आप अपनी स्किन को रेग्युलर स्क्रब करें और हमेशा स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कुछ न कुछ करें।

स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट चुनें
हर स्किन टाइप के लिए अलग स्किन केयर प्रोडक्ट बना है। आप अगर अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करेंगी तो आपके चेहरे पर सही असर नहीं होगा।

कंटेमिनेशन युक्त प्रोडक्ट
कई बार एक से ज्यादा लोग प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं तो प्रोडक्ट्स में कोई बैक्टीरिया आने की संभावना बढ़ जाती है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स अगर ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसका इस्तेमाल न करना ही सही है।

त्वचा में होते रहते हैं बदलाव
समस्या आपकी स्किन में भी हो सकती है। स्किन समय, माहौल, हार्मोन के कारण बदलती रहती है, ऐसे में कोई भी नया प्रोडक्ट ट्राई करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सुझाव लें।

बदलते रहे स्किन केयर प्रोडक्ट
कोई फेस पैक, क्रीम, मास्क लंबे समय से इश्तेमाल कर रही हैं तो आपकी स्किन पर उसका असर खत्म हो सकता है। ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट की सुझाव पर आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स में बदलाव भी कर सकती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना वायरस से बुजुर्गों के बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये परामर्श

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा परामर्श जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे पढ़ें »

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने पीएम केयर्स फंड में दिये एक करोड़ रुपए दान

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपए डोनेशन दिया है। कोरोना आगे पढ़ें »

ऊपर