महिलाओं के लिए बेहतरीन आसन है शीर्षासन, ये हैं फायदे

नई दिल्ली : शीर्षासन को आमतौर पर महिलाएं मुश्किल समझती हैं और कुछ महिलाओं को शरीर को अपने सिर पर बैलेंस करना मुश्किल लगता है। हालाँकि इसके बहुत फायदे हैं। दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, सुष्मिता सेन, मलाइका अरोड़ा, सोनाक्षी सिन्हात से लेकर जैकलीन तक खुद को फिट रखने के लिए शीर्षासन करती हैं।

ये हैं फायदे
इससे अच्छीा फिगर के साथ ही कई बीमारियों से भी बच सकती हैं और यह आसन आपके बालों और चेहरे के लिए भी अच्छा होता है। इससे ब्ल।ड सर्कुलेशन ठीक होता है, ब्रेन में ब्लड का फ्लो बढ़ने से दिमाग तेज होता है, ग्रंथियों की प्रक्रिया ठीक रहती है और साथ ही डायजेशन भी ठीक रहता है। चेहरे पर चमक आती है और बाल भी तेजी से बढ़ते हैं। इस योग में पूरी बॉडी का बैलेंस सिर या हाथों पर टिका होता है और सिर के बल किए जाने के कारण इस आसन को शीर्षासन कहते हैं, इसे शुरुआत में एक्सतपर्ट की देखरेख में करना जरूरी है, शुरुआत में बैलेंस बनाना मुश्किल होता है और बैलेंस न बन पाए तो गिरने से चोट लग सकती है।

सर्दी-जुकाम से लेकर पीरियड्स के दर्द में मसाला चाय का एक कप है फायदेमंद

तनाव से राहत
इसे कूलिंग आसन भी कहा जाता है और यह आपका ध्यान अंदर की ओर खींचता है, यह पोज चिंता, तनाव या भय को दूर करने में बहुत मददगार होता है। तनाव से राहत पाने के लिए शीर्षासन, लंबी और धीमी सांस के साथ करना अच्छा है।

फोकस बढ़ाता है
सर उल्टा होने से आपके ब्रेन में ब्लनड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और यह आपके फोकस और मेंटल कामों को बेहतर बनाने में हेल्पे करता है। तनाव और चिंता दूर करने के साथ ही यह आसन दिमाग को तेज करता है।

कंधे और बाजुओ की मजबूती के लिए
इसके लिए आप अपने बाजुओं की मदद से जमीन पर खड़े होते हैं, जिससे आपकी बाजुएं, कंधे और गर्दन मजबूत होते हैं।

डाइजेशन में सुधार
डाइजेशन के लिए अच्छा है और जब आप शीर्षासन करते हैं, तो आप अपने पाचन अंगों पर गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव उलटते हैं और शरीर के किसी भी हिस्से से गैस निकलता है और सभी अंगों में ब्लंड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे शरीर द्वारा पोषक का अवशोषण भी बढ़ता है।

पीरियड में होने वाले हर समस्या का समाधान है किचन में मौजूद यह एक मसाला

एड्रिनल ग्लैंअड साफ करने में मददगार
जब आसन करते समय उल्टाव होते हैं, तो छोटे एड्रिनल ग्लैंमड पर दबाव पड़ता है, जो तनाव हार्मोन का उत्पादन करता है और एड्रिनल ग्लैं ड पर दबाव पड़ने से तनाव कम होता है।

कोर मसल्सल को मजबूत करें
शीर्षासन में कुछ देर रुकने से पैरों को पकड़ने के लिए ताकत की जरूरत होती है और पूरे पोज में अपना बैलेंस बनाए रखते हैं। इससे मसल्स मजबूत होते हैं।

बालों और त्वचा के लिए अच्छा
शीर्षासन करने से सिर के बल खड़े होते हैं, जिससे आपका ब्लकड सर्कुलेशन चेहरे और बालों की तरफ ज्यादा होता है। उल्टा खड़े होने से पोषण और ऑक्सीजन मिलती है, जिससे स्किन ग्लो करती है। इस आसन को करने सेसिर की ओर पोषण और ब्ल ड का फ्लो होता है और इससे बाल काले रहने के साथ ही स्वस्थ भी रहते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए बंगाल के 71 लोगों की पहचान कर ली गई है : ममता 

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने बुधवार को बताया कि कुल 71 लोग  बंगाल से निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

ममता ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, मांगी 25 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को पत्र लिखकर 25,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी है आगे पढ़ें »

ऊपर