69वें जन्म‌दिन पर प्रधानमंत्री ने सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की पूजा की

Prime Minister worshiped Narmada

केवड़िया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जन्मदिन के दिन की शुरुआत अपने गृह राज्य गुजरात में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का अवलोकन करने के साथ की। आज मोदी 69 साल के हो गए। बता दे कि ‘नमामी नर्मदा’ समारोह के आयोजन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह केवडिया पहुंचे। नर्मदा नदी में आए पानी के ‘स्वागत’ में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बांध स्थल पर पूजा की। बांध के निकट उन्होंनं सभा को संबोधित भी करेंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ और बांध के निकट जारी कई विकास परियोजनाओं का भी उन्होंने अवलोकन किया। सूत्रों के अनुसार मोदी दोपहर के बाद अहमदाबाद में अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने भी जा सकते हैं। प्रकृति हमारे लिए आराध्य : मोदी

अपने जन्मदिवस के अवसर पर मोदी ने कहा कि आज यह ऐसा अवसर आया है, जिसका लाभ गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों एवं किसानों को होगा। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति कहती है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है। प्रकृति हमारे लिए आराध्य है, हमारा गहना है। मोदी ने यह भी कहा कि मैं समझता हूं कि केवड़िया में पर्यटन और पर्यावरण का अद्भुत संगम हो रहा है। वहीं एक अधिकारी ने बताया कि इन परियोजनाओं में रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी पार्क, बटरफ्लायी पार्क और एकता नर्सरी शामिल हैं।

5 साल में ही सरदार सरोवर बांध का जलस्तर पहुंचा 138 मीटर : मोदी

प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि सरदार पटेल का देखा हुआ सपना आज दशकों बाद पूरा हो रहा है। वो भी उनकी प्रतिमा के ठीक सामने। उन्होंने कहा कि केवल 5 साल में ही सरदार सरोवर का 138 मीटर तक भर जाना अविस्मरणीय है। आज का दिन उन लाखों लोगों का आभार व्यक्त करने का दिन है, जिन्होंने इसके लिए योगदान‌ दिया है। मोदी ने ऐसे हर साथी को नमन किया जिन्होंने इस काम में साथ दिया। मोदी ने कहा ‘‘आज तालाबों, झीलों और नदियों की साफ-सफाई का काम हो रहा है। आने वाले समय में बड़े स्तर पर पौधारोपण का कार्य होना है। यही वो प्रेरणा है जिसके बल पर जल जीवन मिशन आगे बढ़ने वाला है और जल संरक्षण का आंदोलन सफल होने वाला है।’’

31 अक्टूबर को मोदी ने किया था अनावरण

मालूम हो कि दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कहे जाने वाले ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने ही किया था। ऐसी खबरें भी थी कि उन्होंने अपने हेलिकॉप्टर से प्रतिमा का वीडियो भी बनाया था। नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के उच्चतम स्तर 138.68 मीटर तक पानी भर जाने के अवसर पर गुजरात सरकार ‘नमामी नर्मदा’ समारोह का आयोजन कर रही है।

इन नेताओं ने मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित जयशंकर और सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को उनके जन्म दिवस के शुभ अवसर पर बधाई दी। साथ ही कई अन्य नेताओं ने भी मोदी को बधाई दिया। इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा इस नए भारत में प्रधानमंत्री का नेतृत्व हम सभी के लिए प्रेरणा हैं। साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व ने देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। आज विश्व में भारत की स्थिति काफी मजबूत है। इसमें मोदी का नेतृत्व काफी अहम रहा है। वहीं कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा, ‘‘वे दीर्घायु हों, स्वस्थ और खुश रहें।’’

मादी के लिए बना 700 फीट का लंबा ‘केक अगेंस्ट करप्शन’

बताया जा रहा है कि सरदार सरोवर मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। हालांकि इस बांध की नींव पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने साल 1961 में रखी थी। करीब 56 साल बाद यह साल 2017 में बनकर तैयार हुआ। मालूम हो कि पिछले साल यह बांध कम बारिश के कारण आधा खाली रह गया था। ये जानना काफी रोचक होगा कि सूरत की एक बेकरी ने मोदी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर 7000 किलो का 700 फीट लंबा केक बनाया। जिसका नाम ‘केक अगेंस्ट करप्शन’ रखा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएमएफ ने कहा, कॉरपोरेट टैक्स में कटौती स्वागत योग्य फैसला, बढ़ेगा निवेश

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के भारत के फैसले की तारीफ करते हुए कहा है कि यह स्वागत आगे पढ़ें »

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

ऊपर