अब आ रहा है जियो गीगा फाइबर, एलईडी टीवी और सेट टॉप बॉक्स मुफ्त

mukesh ambani

मुंबई : देश में दूरसंचार क्रांति लाने वाला रिलायंस जियो अब गीगा फाइबर सेवा लेकर आ रहा है। इस सेवा से जुड़ने वाले उपभोक्ताओं को कंपनी की ओर से मुफ्त एलईडी टीवी, सेट टॉप बॉक्स के अलावा और भी कई तरह की चीजें मिलेंगी। रिलायंस जियो ने इसे 5 सितंबर को वाणिज्यिक तौर पर लांच करने का ऐलान किया है।
700 रुपये में मिलेगी 100 एमबीपीएस की स्पीड
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को बिरला मातुश्री सभागार में 42 वीं आम बैठक को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो के तीन वर्ष पूरा होने पर रिलायंस जियो गीगा फाइबर की देशभर में वाणिज्यिक शुरुआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसका प्लान 700 रुपए से लेकर दस हजार रुपए तक होगा। सात सौ रुपए वाले बेसिक प्लान की गति 100 एमबीपीएस होगी।
उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो गीगा फाइबर सेवा में ब्राडबैंड के साथ लैंडलाइन फोन मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही एक जीबीपीएस तक की गति वाला इंटरनेट और मुफ्त सेट टाॅप बाॅक्स भी दिया जायेगा जो 4 के वीडियो स्पोर्ट करेगा।
कनाडा और अमेरिका में असीमित कालिंग की सुविधा
अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो के जरिए आय के चार नये विकास इंजन इंटरनेट आॅफ थिंग्स, होम ब्राडबैंड सेवा, इंटरप्राइजेज सेवाएं और छोटे और मध्यम कारोबार के लिए ब्राडबैंड सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जियो फाइबर के उपभोक्ता हमेशा से घर से मुफ्त में वायस काॅल कर सकेंगे और जियो के मौजूदा नंबर से ही इसकी पहुंच होगी। जियो फाइबर वेलकम आफर के तहत एलईडी टेलीविजन और 4 के सेट टाॅप बाक्स मुफ्त में मिलेगा। ग्राहक को डाटा अथवा वायस में से एक के लिए ही पैसा खर्च करना होगा। पांच सौ रुपए के माहवार प्लान में कनाडा और अमेरिका में असीमित कालिंग की सुविधा होगी। फिल्म जिस रोज रिलीज होगी,प्रीमियम ग्राहक उसी दिन फिल्म टेलीविजन पर देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो की यह सेवा ‘‘ जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो ’’ के नाम से होगी और इसकी शुरुआत अगले वर्ष के मध्य से की जायेगी।
विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी
अंबानी ने कहा कि जियो गीगा फाबर ब्राडबैंड के लिए देश के सभी केबल आपरेटरों के साथ साझेदारी की जायेगी। वहीं जियो गीगा फाइबर पर ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने कंपनी के बड़े अधिकारी के साथ डेमो प्रस्तुत करते हुए कहा कि इसमें 1 जीबी प्रति सेकेंड की गति मिलेगी और इसके जरिये उपयोगकर्ता आसानी से अपने कई मित्रों से वीडियो कॉल कर सकेंगे। ईशा और आकाश ने जियो गीगा फाइबर के सेट टाॅप बाॅक्स के बारे में बताया कि यह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा और इससे मिलने वाली सुविधाएं विश्व स्तरीय होंगी।
उपभोक्ताओं की संख्या 34 करोड़ के पार
रिलायंस जियो की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए अंबानी ने बताया कि 3 साल से भी कम समय में यह देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार आॅपरेटर बन गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कंपनी कम कीमत में 5 जी अपग्रेडेशन की सुविधा उपलब्ध करायेगी। साथ ही बताया कि रिलायंस जियो हर महीने एक करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ रही है और इसके उपभोक्ताओं की संख्या 34 करोड़ को पार कर गई है।
माइक्रोसाॅफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन का ऐलान
अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के लिए अब तक साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। जियो गीगाफाइबर ब्राडबैंड सेवा को पिछले साल शुरु किया था किंतु अभी तक इसके प्लान के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी। अब पांच सितंबर से देशभर में इसकी वाणिज्यिक शुरुआत हो जायेगी।
अंबानी ने माइक्रोसाॅफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि नये क्लाउड डाटा केंद्रों की शुरुआत से डिजिटल क्षेत्र में तेज गति लाई जायेगी। माइक्रोसाफ्ट के अजूरे क्लाउड प्लेटफार्म की मदद से जियो देशभर में बड़े विश्व स्तर के डाटाकेंद्रों की स्थापना करेगा। भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्टसअप को जियो अजूरे क्लाउड सेवा मुफ्त में मुहैया कराई जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

air india

एयर इंडिया के लिये अगले महीने बोलियां मंगा सकती है सरकार

नयी दिल्ली : एयर इंडिया की शत प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए सरकार अगले महीने प्रारंभिक बोलियां मंगाने की योजना बना रही है। सूत्रों के आगे पढ़ें »

modi

कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का दिया साथ, पीएम मोदी ने रद्द किया दौरा

नई दिल्ली : भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है। कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का आगे पढ़ें »

Pankaja Munde

पंकजा मुंडे ने चचेरे भाई पर दर्ज की पुलिस में शिकायत, अभद्र टिप्पणी का लगाया आरोप

paki

करतारपुर गलियारा : पाक विदेश मंत्री ने कहा, उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन

Rohit's Double Century

रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर बनाया पहला दोहरा शतक, कई विश्व रिकॉर्ड् भी

uttarakhand

उत्तराखंड में केदारनाथ हाइवे पर चट्टान गिरने से 8 लोगों की दर्दनाक मौत

कही आपको भी ‘स्ट्रॉबेरी लेग्स’ की समस्या तो नहीं, जानिए क्या है कारण

CM Yogi

कमलेश तिवारी के परिजन से मिले सीएम योगी, प्रशासन से हुआ लिखित समझौता

army

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 5 सैनिक ढेर किए, 4 आतंकी लाॅन्च पैड तबाह

bollywood

पीएम मोदी से मिले बॉलिवुड सितारे, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

ऊपर