हाई ब्लडप्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या में ऐसे रखें खुद का ख्याल

नई दिल्ली :  हाई ब्लडप्रेशर या हाइपरटेंशन से दुनिया भर में लोग ग्रस्त हैं। इस समस्या में धमनियों में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इसमें समय पर जानकारी ही जान बचा सकती है, इसका इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह स्ट्रोक, हार्ट, किडनी और आंखों की अन्य समस्या हो सकती है। ब्लडपप्रेशर लगातार हाई या 120/80 एमएमएचजी से ज्यादा रहता है, तो डॉक्टर से सलाह लें। दवाओं के साथ ही लाइफस्टाआइल में भी बदलाव कर के हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं।

इसके अलावा, नमक का सेवन कम करना, पोटेशियम से भरपूर फूड्स ज्यादा लेने, जंक फूड, स्मो‍किंग और एल्कोहल से बचने और वजन को कंट्रोल जैसे कुछ बदलाव से आप हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। हाई बीपी से परेशान महिलाओं के लिए फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी के बीज का सेवन भी लाभदायक है।

हाई बीपी में अलसी का सेवन
इसके कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स हैं। यह वज़न कम करता है। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए वेट को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है, क्योंकि इस बीमारी में मोटापा बेहद आम है। अलसी के बीजों में पोटैशियम की मात्रा होती है जो हाई बीपी रोगियों के लिए अमृत का काम करती है, यह नमक के प्रभाव को कम करती है। इसके अलावा शरीर में अतिरिक्त सोडियम पानी के संतुलन को बिगाड़ता है और इससे हाई बीपी होता है।

पोटेशियम सामग्री वासोडिलेटर के रूप में काम करती है और यूरीन के माध्यम से एक्ट्रा सोडियम को दूर करता है। 100 ग्राम फ्लैक्ससीड्स में 813 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। यही नहीं, ये बीज ब्लिड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्प करता है। एक अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने हेल्दी डाइट के साथ फ्लैक्स सीड लिया, उनमें सिस्टोलिक और डायस्टोलिक प्रेशर कम पाया गया। अलसी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को पॉजिटीव रुप से प्रभावित करता है।

अलसी के फायदें
पोटेशियम के अलावा, अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से भी भरपूर होते हैं और ये पोषक तत्व स्वास्थ के लिए जरूरी है। अलसी मे मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और लिगनान भी हाई बीपी को कंट्रोल में रखने में हेल्पक करते हैं। ये लिगनेन डाइजेशन हेल्थथ, डायबिटीज के जोखिम और खराब कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार करते हैं। आप चाहे तो इसे ऐसे ही पानी में भिगोकर ले सकती हैं या चाहे तो इसको पीसकर पाउडर बनाकर भी दही, ओटमील, स्मूदी और बेक्ड चीजों में इस्तेमाल कर सकती है। अगर आप अलसी का बहुत ज्याादा फायदे पाना चाहती हैं तो अंकुरित अलसी लें, इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर