किस तरह का उबटन आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, जानिए यहां

नई दिल्ली : हर किसी की त्वचा अलग होती है, किसी की त्वचा रुखी तो किसी की त्वचा ऑयली होती है। जरूरी नहीं कि कोई उत्पाद आपकी माँ या सिस्टर के लिए अच्छा है तो वो आपके लिए भी अच्छा होगा।  त्वचा की खूबसूरती के लिए उबटन आप हमेशा लगा सकती हैं। इसे आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि आप इसे अपनी पूरे शरीर पर लगा सकती हैं।

मसूर दाल का उबटन
मसूर की दाल आपकी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। मसूर दाल का उबटन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद होता है। कॉम्बीनेशन स्किन के लिए भी यह अच्छा है।

ऐसे बनाएं
मसूर दाल का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल को आप देसी घी में पहले भून लें। देसी घी में दाल को भुनने के बाद आप इसे दूध में भिगो कर रख दें। 1-2 घंटे बाद जब दाल फूल जाए तो आप इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस उबटन को आप अपनी स्किन पर लगाकर करीब 1-2 घंटे तक रहने दें। फिर आप इसे रगड़कर उतार लें या नहा लें, आपकी त्वचा साफ़ हो जाएगी। साथ ही यह उबटन आपको मॉइश्चराइज भी करेगा। इस उबटन को आप बनाकर फ्रीज में रख कर इश्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे 10 दिन में 3-4 बार लगा सकती हैं।

बेसन-हल्दी और चंदन का उबटन
यह आपकी स्किन पर निखार लाता है और साथ ही आपकी त्वचा मुलायम और स्किन पर दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं। रुखी त्वचा वालों को उबटन लगाकर नहाना चाहिए।

ऐसे बनाएं
एक चम्मच बेसन और एक चौथाई से भी कम हल्दी पाउडर लें और आधा चम्मच चंदन पाउडर डालें, इसमें 1 चम्मच मलाई और उतना दूध डालें, जिससे उबटन गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इसे त्वचा पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो आप इसे हल्के हाथों से मसलते हुए उतार दें। उबटन लगाने पर ही आपकी स्किन पर ग्लो नज़र आने लगेगा। यह त्वचा की रुखापन भी दूर कर कर देगा।

मुल्तानी मिट्टी का उबटन
मुल्तानी मिट्टी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाती है। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और आप उसे फ्रेश और टोन करना चाहती हैं तो आपको ये उबटन लगाना चाहिए।

ऐसे बनाएं
मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर उबटन बना लें। इसे त्वचा पर लगा कर आधे घंटे तक सूखने दें, फिर गीले हाथों से रगड़ कर उतार लें। गर्म पानी से साफ करें।

संतरों के छिलकों का उबटन
संतरे में विटामिन सी भरपूर होते हैं। इसके उबटन से चेहरे पर ग्लो आ जाता है। त्वचा ऑयली हो और उसमें दाग धब्बे हों तो, संतरे का उबटन लगाना चाहिए।

ऐसे बनाएं
संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर बना लें, या संतरे के छिलकों का पाउडर खरीद लें। पाउडर में शहद मिला लें। इसे त्वचा पर लगाएं, जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ कर लें। आपकी स्किन पर आपको तुरंत ग्लो दिखने लगेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्राकृतिक आपदा पर राजनीति न हो – धनखड़

चक्रवात प्रभावित इलाकों के हालात की करेंगे समीक्षा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी आगे पढ़ें »

9 साल बाद फिर प्रेसिडेंसी में चला ‘लाल’ का जादू

आईसी हुई छात्र संघ की सत्ता से बेदखल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में 2019 के छात्र संघ चुनाव में 9 साल बाद भारी मतों से आगे पढ़ें »

ऊपर