खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। बताया जा रहा है कि लखनऊ में लैंडिंग के दौरान विमान में मात्र 300 किलोग्राम ईंधन बचा ‌था। विमान चालक की मानें तो इतने कम ईंधन में विमान ‌सिर्फ 10 मिनट तक ही उड़ान भर सकता था। मालूम हो कि यह घटना 15 जुलाई को सामने आई थी।
डीजीसीए पायलट पर प्रतिबंद्ध लगाया
‌वहीं विमान विशेषज्ञों ने बताया कि विस्‍तारा के ए-320 नियो विमानों में अतिरिक्त 60 मिनट तक उड़ान भरने जितना ईंधन होता है। इस ईंधन का इस्तेमाल उस समय किया जाता हैं, जब किसी कारण विमान को दूसरे एयपोर्ट की तरफ मोड़ दिया जाता है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि विमान हादसे की आशंका को देखते हुए विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विस्‍तारा के एक पायलट के ‌‌विमान उड़ाने पर प्रतिबंद्ध लगा दिया है।
लखनऊ की बजाय विमान को प्रयागराज में लैंडिंग का निर्णय
वहीं विमान के लैंडिंग को लेकर विस्तारा ने खराब मौसम का हवाला दिया है। उसका कहना है मौसम खराब होने की वजह से ए-320 नियो विमान को दिल्ली की जगह लखनऊ के लिए मोड़ दिया गया। वहीं दूसरी ओर लखनऊ के आसमान में विजिबिलिटी यानी दृश्‍यता अचानक कम होने की वजह से पायलटों ने अपनी सूझबझ से ‌विमान को कानपुर या प्रयागराज जैसे वैकल्पिक हवाईअड्डों पर उतरने का फैसला किया।

बता दें कि विमान जब प्रयागराज के रास्ते में था, तब लखनऊ एटीसी (हवाई यातायात नियंत्रण) ने लखनऊ में मौसम साफ होने की जानकारी दी। जानकारी मिलते ही पायलटों ने वापस लखनऊ जाने का निर्णय लिया। पायलटों के अनुसार वहां यात्रियों और विमान के लिए सुरक्षित जगह है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

मुंबई : अयोध्या के राम जन्मभूमि मामले में शीर्ष न्यायालय में हुई सुनवाई पर यहां बुधवार को कुछ मुस्लिम धर्म गुरूओं और समुदाय के नेताओं आगे पढ़ें »

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

नई दिल्ली : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत वैश्विक प्रतिबंधों का पालन करना चाहता है, जिसमें वेनेजुएला और रूस पर लगाया गया आगे पढ़ें »

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

ऊपर