कोलकाता : ब्लू लाइन अर्थात कोलकाता मेट्रो में पहले से मौजूद पार्क स्ट्रीट के बाद अब पर्पल लाइन के लिए आरवीएनएल ने डायाफ्राम दीवार की ढलाई के साथ पर्पल लाइन के पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कोलकाता को अगले दो या तीन वर्षों में पार्क स्ट्रीट पर अपना दूसरा मेट्रो स्टेशन मिलना चाहिए। पर्पल लाइन, जो अंततः जोका से एस्प्लेनेड तक 14 किमी की दूरी तय करेगी, वर्तमान में जोका से माझेरहाट तक 8 किमी की ऊंचाई पर चालू है। 5 किमी का अंडरग्राउंड कार्य पिछले साल विक्टोरिया मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ शुरू हुआ था। जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो के पार्क स्ट्रीट स्टेशन पर काम शुरू कर दिया गया है। जबकि सेंट थॉमस बॉयज़ स्कूल के अंदर विक्टोरिया स्टेशन और टनल-बोरिंग मशीनों (टीबीएम) के लॉन्चिंग शाफ्ट का निर्माण चल रहा है, कार्यान्वयन एजेंसी रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने अब पार्क स्ट्रीट स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया है। जो नार्थ-साउथ कॉरिडोर या ब्लू लाइन के मौजूदा पार्क स्ट्रीट स्टेशन के साथ इंटरफ़ेस होंगे। इसमें यात्री सुविधा होगी।
325 मीटर लंबा और 24 मीटर चौड़ा होगा स्टेशन : एक रेलवे के इंजीनियर के अनुसार पर्पल लाइन के पार्क स्ट्रीट स्टेशन के लिए डायाफ्राम या डी-वॉल कास्टिंग के साथ काम शुरू हो गया है, जिसके लिए व्यापक खुदाई की गई थी। डी-दीवार निर्माणाधीन संरचना को आसपास की मिट्टी और भूजल से अलग करती है, यह पार्क स्ट्रीट स्टेशन 325 मीटर लंबा और 24 मीटर चौड़ा होगा।
कट एंड कवर विधि से होगा तैयार : जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो के अंतिम 500 मीटर – या लाइन 3 – का निर्माण कट-एंड-कवर विधि में किया जाएगा क्योंकि रेक से ट्रैक बदलने के लिए एक क्रॉसओवर एस्प्लेनेड में बनाया जाएगा। इंजीनियर के अनुसार “टीबीएम केवल रैखिक तरीके से खुदाई और निर्माण कर सकते हैं। इसलिए, अंतिम चरण कट-एंड-कवर विधि से बनाया जाएगा। पार्क स्ट्रीट स्टेशन भी इसी तरह बनाया जा रहा है। इसलिए, निर्माण का अंतिम चरण प्रभावी रूप से इसी प्वाइंट पर शुरू होता है।
184 पेड़ों को होगा ट्रांसप्लांट: आरवीएनएल को मौजूदा पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन के सामने मैदान में काटे जाने वाले 184 पेड़ों को ट्रांसप्लांट करना होगा। वन विभाग ने प्रत्यारोपण को मंजूरी दे दी है और अब तक 55 पेड़ों को बेलियाघाटा के पास मैदान से कमरडांगा तक प्रत्यारोपित किया जा चुका है।
कोलकाता पुलिस क्लब के स्थान में हो रहा है निर्माण
मेट्रो स्टेशन के लिए डी-वॉल कास्टिंग उस स्थान पर चल रही है जहां पहले कोलकाता पुलिस क्लब स्थित था। क्लब को अब एलएंडटी द्वारा उपलब्ध कराए गए कंटेनर में पास के स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। वहीं मोमिनपुर-एस्प्लेनेड सेक्शन के निर्माण के लिए 2,447 करोड़ रुपये अनुबंधित किया गया है। मौजूदा पार्क स्ट्रीट स्टेशन, नार्थ-साउथ अर्थात कोलकाता मेट्रो के 26 स्टेशनों में से एक है। इसका निर्माण 1984 में किया गया था जब भारत की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो एस्प्लेनेड से भवानीपुर (अब नेताजी भवन) तक चालू हुई थी।
Very nice Kolkata developing well all of state of India
Advanced (HAPPY INDEPENDENCE DAY आप सभी को आजादी की शुभकामना
धन्यवाद)