हिंद महासागर में बढ़ी चीनी गतिविधियां, भारतीय नौसेना ने किया ट्रैक

Chinese activity in Indian Ocean

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधि को पकड़ा है। नौसेना ने पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय जलसीमा के पास चीनी युद्धपोत और एटमी पनडुब्बी का पता लगाया है। इसके तुरंत बाद नेवी ने हिंद महासागर में अपनी निगरानी और बढ़ा दी। साथ ही उन्होंने रक्षा विभाग को भी इस बात की जानकारी दे दी है। बता दें कि नेवी भारतीय जल सीमा के पास से गुजरने वाले सभी व्यवसायिक और युद्ध पोतों पर बारिकी से नजर रखता है।

पी-8I मेरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने तस्वीर ली

बता दें कि नौसेना के खुफिया विमान पी-8I ने हिंद महासागर में पेट्रोलिंग के दौरान चीनी एंफीबियस लड़ाकू पोत जियान-32 और मिसाइल फ्रिगेट की तस्वीरें ली हैं, जिसके बाद नेवी पूरी तरह अलर्ट हो गई है। बता दें कि हिंद महासागर में प्रवेश करने वाले सभी पोतों पर भारतीय नेवी की पैनी नजर रहती है, क्योंकि इस जल क्षेत्र में भारत का दबदबा है। इस दौरान नौसेना ने चीन के एक और युद्धपोत को भी ट्रैक किया है। यह युद्धपोत अदन की खाड़ी में तैनात चीन की एंटी पायरेसी एस्कॉर्ट टास्क फोर्स का हिस्सा है। चीन का ये विमानवाहक युद्धपोत सोमाली समुद्री डाकुओं से चीनी व्यापारी जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात है। इंडियन नेवी ने इसकी तस्वीर जारी की है। यह तस्वीर तब ली गई है जब चीनी जहाज हिंद महासागर से होकर गुजर रहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हालेप को इटालियन ओपन का खिताब

रोम : शीर्ष वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप ने सोमवार को यहां कारोलिना पिलिसकोवा के चोट के कारण फाइनल में मैच के बीच से हट जाने आगे पढ़ें »

एक शॉर्ट रन ने मुझे काफी दर्द दिया : प्रीति जिंटा

'शॉर्ट रन' मामले पर पंजाब ने मैच रेफरी से की अपील, बोले- इस गलती के कारण हम प्ले ऑफ से हो सकते हैं नई दिल्ली : आगे पढ़ें »

ओलंपिक मेजबानी विवाद : आईओसी सदस्य के बेटे ने 2.72 करोड़ रूपये लिए

उपसभापति हरिवंश के साथ विपक्ष के बर्ताव ने बिहार की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचायी

बिहार चुनाव : 10 हजार से अधिक का लेनदेन नहीं कर सकेंगे प्रत्याशी

taiwan

ग्‍लोबल टाइम्‍स की धमकी, कहा- अमेरिका से दोस्‍ती बढ़ाई तो ताइवानी राष्‍ट्रपति का कर देंगे सफाया

प्रजनेश आगे बढ़े, नागल फ्रेंच ओपन क्वालीफायर्स से बाहर

स्टोक्स की गैरमौजूदगी से राजस्‍थान के खिलाफ चेन्नई का पलड़ा भारी

10 बार ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना एवरेस्ट को फतह करने वाले पर्वतारोही रीता शेरपा का निधन

donald trump

अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘जहर वाला पत्र’ भेजने की आरोपी महिला गिरफ्तार

ऊपर