हिंद महासागर में बढ़ी चीनी गतिविधियां, भारतीय नौसेना ने किया ट्रैक

Chinese activity in Indian Ocean

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधि को पकड़ा है। नौसेना ने पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय जलसीमा के पास चीनी युद्धपोत और एटमी पनडुब्बी का पता लगाया है। इसके तुरंत बाद नेवी ने हिंद महासागर में अपनी निगरानी और बढ़ा दी। साथ ही उन्होंने रक्षा विभाग को भी इस बात की जानकारी दे दी है। बता दें कि नेवी भारतीय जल सीमा के पास से गुजरने वाले सभी व्यवसायिक और युद्ध पोतों पर बारिकी से नजर रखता है।

पी-8I मेरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने तस्वीर ली

बता दें कि नौसेना के खुफिया विमान पी-8I ने हिंद महासागर में पेट्रोलिंग के दौरान चीनी एंफीबियस लड़ाकू पोत जियान-32 और मिसाइल फ्रिगेट की तस्वीरें ली हैं, जिसके बाद नेवी पूरी तरह अलर्ट हो गई है। बता दें कि हिंद महासागर में प्रवेश करने वाले सभी पोतों पर भारतीय नेवी की पैनी नजर रहती है, क्योंकि इस जल क्षेत्र में भारत का दबदबा है। इस दौरान नौसेना ने चीन के एक और युद्धपोत को भी ट्रैक किया है। यह युद्धपोत अदन की खाड़ी में तैनात चीन की एंटी पायरेसी एस्कॉर्ट टास्क फोर्स का हिस्सा है। चीन का ये विमानवाहक युद्धपोत सोमाली समुद्री डाकुओं से चीनी व्यापारी जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात है। इंडियन नेवी ने इसकी तस्वीर जारी की है। यह तस्वीर तब ली गई है जब चीनी जहाज हिंद महासागर से होकर गुजर रहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘अम्फान’ से सबक लेकर आधारभूत संरचना को बेहतर करें, आपदा से निपटने पर ध्यान दें : एनडीआरएफ प्रमुख

कोलकाता : एनडीआरएफ के प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में तबाही मचाने वाले चक्रवात ‘अम्फान’ आगे पढ़ें »

रियल एस्टेट सेक्टर को बड़े पैकेज की जरूरत, पीएम को पत्र लिखकर रखी मांगें

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से चरमराई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए भारत सरकार और आरबीआई ने औद्योगिक सेक्टर्स के लिए कई अहम् आगे पढ़ें »

ऊपर